पेगासस मामले में SC ने केंद्र को भेजा नोटिस, पूछा- जांच होगी या नहीं?

पेगासस मामले में SC ने केंद्र को भेजा नोटिस, पूछा- जांच होगी या नहीं?

पेगासस जासूसी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है कि मामले में कोई निष्पक्ष जांच होनी चाहिए या नहीं? सरकार के हलफनामे से असंतुष्ट होकर कोर्ट ने केंद्र को नोटिस जारी किया है. जांच किस तरह से होगी और कौन करेगा ये बाद में तय होगा.

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा था कि पेगासस जासूसी मामले में सरकार का क्या पक्ष है? केंद्र सरकार ने हलफनामा दाखिल कर कहा था कि भारत में बिना नियमों का पालन किए हुए कोई सर्विलांस नहीं होता है. साथ ही सरकार अपनी कमेटी बना कर इस मामले में जांच कराने को तैयार है.

यह भी पढ़ें :   उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने लखनऊ में आयकर विभाग के नए कार्यालय परिसर 'प्रत्यक्ष कर भवन' का उद्घाटन किया

लेकिन सुप्रीम कोर्ट इस जवाब से संतुष्ट नहीं था. कोर्ट ने कल सरकार से कहा था कि केंद्र को एक विस्तृत हलफनामा दाखिल कर बताना चाहिए कि पेगासस सॉफ्टवेयर के जरिए किसी की जासूसी हुई है या नहीं, और अगर हुई है तो उसमें नियमों का पालन हुआ है या नहीं?

यह भी पढ़ें :   सीसीआई ने रिलायंस स्ट्रेटेजिक बिजनेस वेंचर्स लिमिटेड (आरएसबीवीएल) द्वारा सनमीना-एससीआई इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एससीआईपीएल) की इक्विटी शेयर पूंजी की 50.1 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दी

आज हुई सुनवाई में केंद्र सरकार की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया कि सरकार इससे ज्यादा कुछ नहीं कह सकती, क्योंकि ये राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है. इस जवाब से असंतुष्ट सुप्रीम कोर्ट ने फिर केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा कि क्यों नहीं इस मामले में निष्पक्ष जांच कराई जाए?