SC के बाहर रेप पीड़िता के आत्मदाह केस में UP-दिल्ली पुलिस को NHRC नोटिस, समिति ने सौंपी रिपोर्ट

SC के बाहर रेप पीड़िता के आत्मदाह केस में UP-दिल्ली पुलिस को NHRC नोटिस, समिति ने सौंपी रिपोर्ट

बसपा सांसद अतुल राय पर रेप का आरोप लगाने वाली पीड़िता के दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के बाहर आत्मदाह करने और बाद में उसकी मौत मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान ले लिया है. एनएचआरसी ने इस संबंध में उत्तर प्रदेश के डीजीपी और दिल्ली के पुलिस कमिश्नर को नोटिस भेजा है. बता दें पीड़िता और उसके एक साथी 16 अगस्त को आत्मदाह किया था, बाद में दोनों ने आरएमएल अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया था.

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : राजे और कटारिया दिल्ली में एक साथ, सांसद अर्जुन लाल मीणा के पूछे हाल।

एनएचआरसी ने मामले में 4 हफ्ते के अंदर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. इस रिपोर्ट में सरकारी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जानकारी भी देनी होगी. साथ ही डीजीपी यूपी को एनएचआरसी ने निर्देश दिया है कि पीड़िता के परिवार को सुरक्षा का ध्यान रखें.

आयोग के अनुसार ये चौंकाने वाला है कि किस तरह रेप पीड़िता खुद को सिस्टम के हाथों सताया हुआ महसूस कर रही थी. आत्मदाह से पहले उन्होंने फेसबुक पर लाइव वीडियो रिकॉर्ड किया, जिसमें युवती कह रही है कि जून 2019 में उसने सांसद के खिलाफ यूपी में रेप केस दर्ज कराया लेकिन पुलिस अधिकारी आरोपी का ही साथ देते रहे. सांसद के खिलाफ कार्रवाई करने की बजाए उसके खिलाफ ही झूठा केस दर्ज कर लिया गया और उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी करा दिया गया.

यह भी पढ़ें :   5जी का शुभारंभ भारत में दूरसंचार क्षेत्र के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज हो गया है: श्री अश्विनी वैष्णव

उधर घटना के बाद उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गठित डीजी आरके विश्वकर्मा की समिति ने जांच रिपोर्ट शासन को सौंप दी है. माना जा रहा है कि जांच समिति की रिपोर्ट के आधार पर वाराणसी में तैनात कुछ पुलिसकर्मियों की मुसीबत बढ़ सकती है. इस केस में पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर गिरफ्तार किए जा चुके हैं, वहीं बसपा सांसद अतुल राय पहले से ही जेल में बंद हैं.