सरकार ने PLI स्कीम को कैबिनेट की दी मंजूरी,

सरकार ने PLI स्कीम को कैबिनेट की दी मंजूरी, लैपटॉप-टैबलेट और PC के मैन्युफैक्चरिंग को मिलेगा प्रोत्साहन

सरकार ने लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पीसी और सर्वर के मैन्युफैक्चरिंग को प्रोत्साहन के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव यानी पीएलआई स्कीम को मंजूरी दे दी है. पीएलआई स्कीम के जरिए सरकार का इरादा घरेलू मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में वैश्विक कंपनियों को आकर्षित करने का है.

इन हाई-टेक आईटी हार्डवेयर गैजट्स के लिए पीएलआई स्कीम को हरी झंडी से पहले पिछले सप्ताह केंद्रीय कैबिनेट ने दूरसंचार उपकरण मैन्युफैक्चरिंग के लिए 12,195 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी थी.

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने डीओपीटी, नॉर्थ ब्लॉक में आईएएस/सिविल सेवा परीक्षा 2020 के अखिल भारतीय टॉपर्स को सम्मानित किया

संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने आज कैबिनेट की बैठक के बाद कहा कि केंद्रीय कैबिनेट ने आईटी हार्डवेयर के लिए 7,350 करोड़ रुपये की पीएलआई स्कीम को मंजूरी दी है. इसके तहत लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पीसी और सर्वर आएंगे. प्रसाद ने कहा कि यह योजना भारत को इन प्रोडक्ट्स के बड़े मैन्युफैक्चरिंग केंद्र के रूप में पेश करेगी. इससे निर्यात बढ़ेगा और रोजगार के नए अवसरों का सृजन होगा.

यह भी पढ़ें :   ‘मिशन कर्मयोगी’ के तहत क्षमता निर्माण योजना के विजन दस्तावेज का विमोचन और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के प्रशिक्षण मॉड्यूल का शुभारंभ

योजना के तहत चार साल के दौरान भारत में इन उत्पादों के मैन्युफैक्चरिंग के लिए 7,350 करोड़ रुपये का प्रोत्साहन दिया जाएगा. 4 साल में इन उत्पादों का मैन्युफैक्चरिंग 3.26 लाख करोड़ रुपये और निर्यात 2.45 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है.