banner

वियतनाम पीपल्‍स आर्मी के साथ 1 अगस्‍त से चंडीमंदिर में संयुक्त सैनिक अभ्यास “एक्‍स विनबैक्‍स 2022” होगा

वियतनाम भारत द्विपक्षीय सैनिक अभ्यास का तीसरा संस्करण “एक्स विनबैक्‍स 2022” 01 अगस्‍त से 20 अगस्त 2022 तक चंडीमंदिर में होगा। यह सैनिक अभ्यास 2019 में वियतनाम में हुए पहले द्विपक्षीय सैनिक अभ्यास की अगली कड़ी है और भारत और वियतनाम के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में एक प्रमुख घटना है। भारत और वियतनाम एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी साझा करते हैं और रक्षा सहयोग इस साझेदारी का एक प्रमुख स्तंभ है। वियतनाम भारत की एक्ट ईस्ट नीति और इंडो-पैसिफिक विजन में एक महत्वपूर्ण भागीदार है।

एक्‍स विनबैक्‍स – 2022 का विषय शांति सेनाओं के संचालन के लिए संयुक्त राष्ट्र दल के हिस्से के रूप में एक इंजीनियर कंपनी और एक मेडिकल टीम की नियुक्ति और तैनाती है। भारत के पास संयुक्त राष्ट्र मिशनों में सैनिकों की तैनाती की एक समृद्ध विरासत है और इसके पास सर्वश्रेष्‍ठ कार्य प्रणाली और व्यावहारिक अनुभव को शामिल करते हुए सुनियोजित, परिचालन संबंधी और रणनीतिक स्तरों पर संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों को सर्वोत्तम अभ्यास प्रदान करने की कुछ बेहतरीन क्षमताएं हैं।

यह भी पढ़ें :   कोविड-19 टीकाकरण अपडेट- 389वां दिन

द्विपक्षीय अभ्यास के पिछले संस्करणों के बढ़े हुए दायरे के साथ एक फील्ड प्रशिक्षण अभ्यास के रूप में एक्‍स विनबैक्‍स – 2022 का संचालन आपसी विश्वास, पारस्‍परिकता को मजबूत करेगा और भारतीय सेना और वियतनाम पीपल्स आर्मी के बीच सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों को साझा करने में सक्षम करेगा। संयुक्त सैनिक अभ्यास दोनों टुकड़ियों के सैनिकों को एक-दूसरे की सामाजिक और सांस्कृतिक विरासत के बारे में जानने का अवसर प्रदान करेगा। भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व 105 इंजीनियर रेजिमेंट के सैनिकों द्वारा किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :   राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) की 38वीं कार्यकारी समिति बैठक का आयोजन

48 घंटे का वैलीडेशन सैनिक अभ्यास संयुक्त राष्ट्र मिशनों में समान परिस्थितियों के अंतर्गत तकनीकी सैन्य अभियानों को अमल में लाते समय दोनों टुकडि़यों द्वारा प्राप्त मानकों का आकलन करने के लिए निर्धारित कार्यक्रम का हिस्सा है। यह एक मानवीय सहायता और आपदा राहत प्रदर्शन और उपकरण प्रदर्शन स्वदेशी समाधानों का उपयोग करते हुए प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं के दौरान बचाव और राहत कार्यों को शुरू करने की भारत की क्षमता का प्रदर्शन करेगा।

एमजी/एएम/केपी

यह भी देखें :   Gangapur City : कल्याण जी की शोभा यात्रा निकाली गयी, आज से शुरू होगा मेला | Live – 3

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें