श्री हरदीप सिंह पुरी ने इंडियन ऑयल रिफाइनरी के स्मारक प्रकाशनों और टिकटों का विमोचन किया

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा आवास एवं शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने आज यहां इंडियनऑयल की गुवाहाटी रिफाइनरी की हीरक जयंती और बोंगाईगांव रिफाइनरी के स्वर्ण जयंती समारोह पर प्रकाशनों का विमोचन किया। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री श्री रामेश्वर तेली, इंडियनऑयल के अध्यक्ष श्री एस.एम. वैद्य, और निदेशक (रिफाइनरी) सुश्री सुक्ला मिस्त्री भी उपस्थित थे। समारोह में गणमान्य व्यक्तियों द्वारा ‘माई स्टैम्प’ का भी विमोचन किया गया। भारतीय डाक विभाग द्वारा ‘माई स्टैम्प’ का विमोचन किया गया है।

डाक टिकट जारी करते हुए श्री पुरी ने तेल क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रमों, विशेषकर इंडियनऑयल के प्रयासों की सराहना की। “इंडियनऑयल हरित ऊर्जा ईंधन के क्षेत्र में अपने व्यापार क्षितिज का विस्तार करने के साथ-साथ कई पर्यावरणीय और सामाजिक पहलों का नेतृत्व कर रहा है।” उन्होंने कहा, “आज विमोचन किए गए माई स्टाम्प राष्ट्र की सेवा के लिए इंडियनऑयल की दृढ़ प्रतिबद्धता का एक वसीयतनामा हैं।”

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने किन्नौर में भूस्खलन के दौरान हुई जनहानि पर शोक व्यक्त किया

श्री रामेश्वर तेली ने समारोह के दौरान कहा, “प्रकाशन इंडियनऑयल की ऐतिहासिक उपलब्धियों को दर्शाते हैं, जो प्रौद्योगिकी के निरंतर उन्नयन के माध्यम से देश में ईंधन की मांगों को पूरा करने के लिए इंडियनऑयल कॉरपोरेशन के उत्साह को दर्शाता है।” श्री एस. एम. वैद्य ने कहा कि इंडियनऑयल की उत्तर-पूर्वी रिफाइनरियां बदलते समय के अनुरूप नवीनतम तकनीक को अपनाते हुए ऊर्जा की मांगों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।

इंडियन ऑयल की गुवाहाटी रिफाइनरी, देश की पहली सार्वजनिक क्षेत्र की रिफाइनरी और बोंगाईगांव रिफाइनरी भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों की ऊर्जा की आवश्यकताओं को पूरा कर रही हैं। भारत सरकार के नॉर्थ-ईस्ट विजन के तहत उत्तर-पूर्व क्षेत्र में इंडियनऑयल की तीनों रिफाइनरियों की रिफाइनिंग क्षमता को 2030 तक बढ़ाया जाएगा। भारत के उत्तर-पूर्व की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में सक्रिय भूमिका निभाते हुए, ये रिफाइनरियां मार्गदर्शक प्रकाश स्तंभ के रूप में समावेशी विकास के साथ विकास परियोजनाओं के माध्यम से स्थानीय समुदायों का समर्थन कर रही हैं।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज गुजरात के माणसा में नगरपालिका द्वारा नवनिर्मित सरदार पटेल सांस्कृतिक भवन का उद्घाटन व अन्य विकास कार्यों का शिलान्यास किया

 

*********

एमजी/ एएम/ एसकेएस/सीएस

यह भी देखें :   Gangapur City : ट्रैफिक पुलिस द्वारा सड़क पर वाहन खड़े करने वालों के वाहन जब्त, काटे चालान

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें