संस्कृति मंत्रालय ने 20 जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों की कथाओं पर आधारित तीसरी कॉमिक बुक जारी की

संस्कृति मंत्रालय ने गत 2 अगस्त को नई दिल्ली में तिरंगा उत्सव समारोह के दौरान 20 जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों की कथाओं पर आधारित तीसरी कॉमिक बुक जारी की।

इस अवसर पर गृह एवं केंद्रीय सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह,केंद्रीय संस्कृति मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी, संसदीय कार्य एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल और विदेश राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी उपस्थित थे।

इस कथा संग्रह में उन बहादुर पुरुष एवं महिला स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान की कथाएं हैं, जिन्होंने ब्रिटिश राज के खिलाफ संघर्ष के लिए अपने जनजातीय साथियों को प्रेरणा दी और अपने जीवन का बलिदान किया।

यह भी पढ़ें :   तीनों सेनाओं के कमांडरों- दक्षिण का 36वां सम्मेलन पोर्ट ब्लेयर में आयोजित

संस्कृति मंत्रालय ने आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत अमर चित्र कथा के सहयोग से 75 स्वतंत्रता सेनानियों की कथाओं पर सचित्र कॉमिक बुक्स जारी की हैं, ताकि युवाओं और बच्चों में स्वतंत्रता संघर्ष के दौरान राष्ट्र भक्ति का परिचय और सर्वोच्च बलिदान देने वाले कम ज्ञात सेनानियों के बारे में जागरूकता पैदा की जा सके। अमर चित्र कथा की पहली कॉमिक बुक भारत की 20 महिला अज्ञात सेनानियों पर और दूसरी कॉमिक बुक उन 15 महिलाओं की कथाओं पर आधारित हैं जो संविधान सभा के लिए निर्वाचित हुई थीं।

यह भी पढ़ें :   राज्यपाल श्री मिश्र ने पूर्व राज्यपाल श्री कल्याण सिंह को श्रद्धासुमन अर्पित किए-जनकल्याण को समर्पित विरले राजनेता थे श्री सिंह : राज्यपाल

भारत के स्वाधीनता संग्राम के वे जनजातीय स्वतंत्रता सेनानी, जिन्हें ज्यादा लोग नहीं जानते और जिनकी कहानियां इस तीसरी कॉमिक बुक में शामिल की गई हैं वे हैं-

***

एमजी/एएम/एसएम/एचबी