banner

पर्यटन मंत्रालय ने स्वदेश दर्शन योजना के तहत देश में पर्यटन के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 5399.15 करोड़ रुपये की लागत वाली 76 परियोजनाओं को मंजूरी दी: श्री जी. किशन रेड्डी

पर्यटन मंत्रालय ने अपनी स्वदेश दर्शन योजना (एसडीएस) के तहत देश में पर्यटन के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 5399.15 करोड़ रुपये की लागत वाली 76 परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इन स्वीकृत परियोजनाओं में जनजातीय और ग्रामीण क्षेत्र पर्यटन परियोजनाएं शामिल हैं।

पर्यटन मंत्रालय ने अब अपनी स्वदेश दर्शन योजना को स्वदेश दर्शन 2.0 (एसडी 2.0) का नया स्वरूप दिया है ताकि देश में पर्यटक और पर्यटन स्थल केंद्रित दृष्टिकोण के साथ पर्यटन स्थलों का स्थायी और जिम्मेदारीपूर्ण विकास किया जा सके। स्वदेश दर्शन 2.0 योजना के लिए दिशा-निर्देश महाराष्ट्र और तमिलनाडु सहित सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन को जारी किए गए हैं, हालांकि स्वदेश दर्शन 2.0 योजना के तहत विकास के लिए अभी किसी भी पर्यटन स्थल की पहचान नहीं की गई है। पर्यटन मंत्रालय पहले ही स्वदेश दर्शन योजना के तहत महाराष्ट्र में 2 और तमिलनाडु में 1 परियोजना को मंजूरी दे चुका है।

यह भी पढ़ें :   प्रदेश के 4 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित

राज्य सरकारों/संघ राज्य क्षेत्र प्रशासनों द्वारा दी गई सूचना के अनुसार कुल 76 स्वीकृत परियोजनाओं में से 50 परियोजनाएं अब तक भौतिक रूप से पूर्ण हो चुकी हैं। पर्यटन मंत्रालय प्रत्येक सर्किट में पर्यटन के लिए जाने वाले पर्यटकों की कुल संख्या के संबंध में आंकड़े एकत्र नहीं कर रहा है।

यह भी पढ़ें :   श्री नितिन गडकरी ने हैदराबाद में 8000 करोड़ रुपए मूल्य की 460 किलोमीटर लंबी 12 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं तथा 7 सीआरआईएफ परियोजनाओं का उद्घाटन किया

पर्यटन मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने आज राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।

***

एमजी/एएम/एसएम/एचबी

यह भी देखें :   Gangapur City : कल्याण जी मेले से लाइव देखिये मेले की सुंदरता | Live -2 | G News Portal

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें