रक्षा मंत्रालय द्वारा स्वीकृत 9 नए सैनिक स्कूलों में शैक्षणिक सत्र शुरू

पार्टनरशिप मोड में 100 नए स्कूलों की स्थापना के लिए सरकार की पहल के तहत पहले दौर में 12 ऐसे स्कूलों के साथ सैनिक स्कूल सोसायटी ने समझौता ज्ञापन (एमओए) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। ऐसे 10 स्कूलों में सैनिक स्कूल पैटर्न के लिए छात्रों का प्रवेश पूरा होने के बाद, 9 स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 1 अगस्त, 2022 से शुरू हो गया है। कर्नाटक के एक स्कूल में 6 सितंबर, 2022 से कक्षाएं शुरू होंगी। शेष 2 के ग्रीनफील्ड स्कूल होने की उम्मीद है जो संभवत: अगले शैक्षणिक सत्र से अपना संचालन शुरू कर लेंगे।

एक अन्य बड़ी उपलब्धि के रूप में सैनिक स्कूल सोसायटी ने पहल के दूसरे दौर में 7 अतिरिक्त स्कूलों को अस्थायी रूप से मंजूरी दे दी है। इन 7 अस्थायी रूप से स्वीकृत स्कूलों में सैनिक स्कूलों के पैटर्न में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने वाली है और शैक्षणिक सत्र अगस्त 2022 के अंत तक शुरू होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें :   पहचाने गए नए को-डोपेंट बेहतर कार्य करने वाले और अधिक स्थिर सोलर सेल बना सकते हैं

इन नव-स्वीकृत सैनिक विद्यालयों में भी उसी प्रकार प्रवेश होगा जैसे प्रथम चरण में स्वीकृत विद्यालयों में होता है। नए स्वीकृत सैनिक स्कूलों में कम से कम 40 प्रतिशत सीटें अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा (एआईएसएसईई) उतीर्ण उम्मीदवारों की ई-काउंसलिंग के माध्यम से और 60 प्रतिशत तक राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा के माध्यम से भरी जानी हैं। इन स्कूलों में पहले से पढ़ रहे छात्रों के लिए अगस्त के मध्य में एनटीए द्वारा न्यू सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2022 (एनएसएसईई -22) नाम से एक परीक्षा आयोजित की जाएगी।

छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे इन नए स्वीकृत सैनिक स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में अपडेट के लिए वेब पोर्टल https://sainikschool.ncog.gov.in/  पर जाएं।

यह भी पढ़ें :   भ्रष्ट रेल अधिकारियों पर होगी कार्रवाई, केंद्र सरकार ने सीबीआई दी छूट

 

क्रमांक

राज्य

जिला

विद्यालय का नाम

1

आंध्र प्रदेश

एसपीएस नेल्लोर

अडानी कम्युनिटी एंपावरमेंट फाउंडेशन

2

बिहार

पटना

केशव सरस्वती विद्या मंदिर

3

गुजरात

मेहसाणा

दूधसागर रिसर्च एंड डेवलेपमेंट एसोसिएशन

4

हरियाणा

रोहतक

श्री बाबा मस्ठ नाथ आयुर्वेदिक एवं सांस्कृतिक शिक्षण संस्थान

5

कर्नाटक

मैसूर

स्वामी विवेकानंद यूथ मूवमेंट

6

केरल

कोझिकोड

वेदव्यास विद्यालयम सीनियर सेकेंडरी स्कूल

7

महाराष्ट्र

सांगली

एसके इंटरनेशनल स्कूल

एमजी/एएम/पीके

यह भी देखें :   Gangapur City : ट्रेन की चपेट में आने से अधेड़ की मौत, शिनाख्त नहीं हुयी, मोर्चरी में रखवाया शव

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें