banner

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘बढ़े चलो’ आंदोलन शुरू

देश के युवाओं से जुड़ने और उनमें देशभक्ति की गहरी भावना पैदा करने के उद्देश्य से, संस्कृति मंत्रालय ने अमृत महोत्सव से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के लिए ‘बढ़े चलो’ नाम से युवाओं पर केन्द्रित प्रेरणात्‍‍मक कार्यक्रम करने का निर्णय लिया है। इस कार्यक्रम को देश के युवाओं को आगे आने और हमारे लोकतंत्र की सच्ची भावना को आत्मसात करने तथा भारत की आजादी के 75 साल पूरे जोश के साथ मनाने के लिए उन्‍‍हें प्रोत्साहित करने के उद्देश्‍‍य से तैयार किया गया है।

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ प्रगतिशील भारत के 75 साल पूरे होने और इसके लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का स्मरण करने तथा उसका उत्सव मनाने की सरकार की एक पहल है। संस्कृति मंत्रालय भारत में कला और सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने का कार्य करता है और ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तत्वावधान में इसने अनेक पहल की हैं।

इस जन आंदोलन या ‘जनभागीदारी’ पहल के माध्यम से संस्कृति मंत्रालय भी ‘हर घर तिरंगा’ आंदोलन को बढ़ावा देने और समर्थन करने का इरादा रखता है। इस आंदोलन की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री और गृह मंत्री द्वारा की गई है तथा यह हर भारतीय का आह्वान करता है कि वे 13-15 अगस्त, 2022 के बीच अपने घरों में तिरंगा फहराएं।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण के तहत अब तक 196.32 करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं

देश भर के युवाओं और लोगों को एक मंच पर जोड़ने और एक मंच पर लाने के लिए, बढ़े चलो की विशेषता फ्लैश डांस हैं, जहां नर्तक विशेष रूप से तैयार किए गए ‘युवा गान’ पर प्रस्‍‍तुति देंगे। संगीत और पैरों की थाप के साथ बनाए गए गान को विशेष रूप से लिखा गया और ‘बढ़े चलो’ की विषय वस्‍‍तु पर तैयार किया गया है। यह सभी को आगे आने और अपने घरों में तिरंगा फहराने के लिए प्रोत्साहित करता है। आधुनिक और युवाओं को प्रेरणा देने वाले इस कार्यक्रम की विशेषता पूरे भारत के 75 शहरों में प्रमुख स्थानों पर होने वाला फ्लैश डांस होगा। इन फ्लैश डांस के माध्यम से मंत्रालय का उद्देश्य मनोरंजक और उत्साही तरीके से अमृत महोत्सव के संदेश और भावना लोगों को फैलाना है।

बढ़े चलो 5 अगस्त से 11 अगस्त, 2022 तक हर दिन 10 शहरों में आयोजित किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों का समापन 12 अगस्त, 2022 को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में एक ग्रैंड फिनाले के साथ होगा। सितारों से भरे इस शानदार कार्यक्रम में इंडियन आइडल पवनदीप राजन और अरुणिता कांजीलाल कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।

यह भी पढ़ें :   राजस्थान में डीएपी आपूर्ति में वृद्धि की पूर्ण संभावना कृषि विभाग के प्रमुख शासन सचिव केंद्रीय उर्वरक सचिव से मिले, डीएपी आपूर्ति तत्काल बढ़ाने के लिए आश्वस्त किया

बढ़े चलो ने आज राष्ट्रीय स्तर पर दस स्थानों से शुरुआत की, जिसमें श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर में लाल चौक, देहरादून, उत्तराखंड में एशले हॉल, ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश में आकाशदीप मार्केट, पटना, बिहार में सेंट्रल मॉल, रायपुर में तेलीबंध तालाब शामिल हैं। , छत्तीसगढ़, विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश में सीएमआर मॉल, जयपुर, राजस्थान में गौरव टॉवर, बड़ौदा, गुजरात के महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय, कानपुर, उत्तर प्रदेश में केशव वाटिका, और अहमदाबाद, गुजरात में अल्फा वन मॉल, हमारे और देशभक्ति के धरातल पर उनके साथ जुड़ाव बनाना।

बड़े चलो निश्चित रूप से एक ओर सभी में देशभक्ति की आग को फिर से जगाने के लिए, हमें अपने घरों में तिरंगा फहराने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, हमारे दिलों में राष्ट्रीय गौरव और हमारे सिर ऊंचे हैं।

***

एमजी/एएम/केपी/वाईबी

यह भी देखें :   Live : चोर को पकड़ा , एक घंटे बाद भी नहीं आयी पुलिस – गंगापुर सिटी

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें