व्यापार और निवेश कानून केंद्र (सीटीआईएल) ने 5वीं वर्षगांठ मनाई और सीटीआईएल की पत्रिका की पांचवीं वर्षगांठ के अंक का विमोचन किया

भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (आईआईएफटी), नई दिल्ली के व्यापार और निवेश कानून केंद्र (सीटीआईएल) ने 2 अगस्त, 2022 को कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया, रफी मार्ग, नई दिल्ली में अपनी 5वीं वर्षगांठ मनाई और सीटीआईएल पत्रिका की पांचवीं वर्षगांठ के अंक का विमोचन किया।

सीटीआईएल की स्थापना के पांच साल पूरे होने पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवधि के दौरान केंद्र ने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और निवेश कानून से संबंधित कानूनी मुद्दों का ठोस और कठिन विश्लेषण प्रस्तुत किया है। भारत सरकार के वाणिज्य विभाग द्वारा भारत में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और निवेश कानून क्षमता विकसित करने के साथ-साथ व्यापार और निवेश कानून पर आधारित जानकारी के स्रोत के रूप में इस्तेमाल करने के उद्देश्य से सीटीआईएल की स्थापना की गई थी। सीटीआईएल पिछले कुछ वर्षों में वैश्विक आर्थिक कानून के मुद्दों पर विकसित हो रहे विमर्श में शामिल होने और प्रभावित करने में एक नेतृत्वकर्ता के रूप में उभरा है। सीटीआईएल ने कई सम्मेलन, हितधारक परामर्श, सेमिनार और प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किए हैं।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि भारत सरकार के वाणिज्य सचिव श्री. बी. वी. आर. सुब्रह्मण्यम थे। श्री. बी. वी. आर. सुब्रह्मण्यम ने “डब्ल्यूटीओ और एमसी 12 पर भारत का परिदृश्य”  विषय पर मुख्य भाषण दिया। उन्होंने अपने संबोधन में जिनेवा में डब्ल्यूटीओ के हाल के 12वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के दौरान सार्वजनिक स्टॉकहोल्डिंग और आईयूयू फिशिंग की रोकथाम में अपने हितों को संरक्षित करते हुए ‘डील-मेकर’ के रूप में कार्य करने पर भारत के प्रमुख योगदान और सफलताओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने जोर देकर कहा कि महिला-पुरुष, श्रम और पर्यावरण जैसे मुद्दों में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका अपेक्षित है और इसे बहुपक्षीय चर्चाओं में सकारात्मक भूमिका निभानी चाहिए।

यह भी पढ़ें :   #SBI से 11 करोड़ के सिक्के गायब:पूर्व मैनेजर पर आरोप, सिक्कों की गिनती कर रही फर्म के मैनेजर को बदमाशों ने धमकाया, कहा-बंद करो गिनती

डब्ल्यूटीओ में भारत के पूर्व-राजदूत और डब्ल्यूटीओ अपीलीय निकाय के पूर्व-अध्यक्ष राजदूत श्री उजल सिंह भाटिया ने “अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कानून में अपीलीय वकालत: बेंच से विचार” विषय पर वर्षगांठ विशिष्ट व्याख्यान दिया। व्याख्यान में राजदूत श्री भाटिया ने डब्ल्यूटीओ अपीलीय निकाय के सदस्य और अध्यक्ष के रूप में अपना अनुभव साझा किया। उन्होंने डब्ल्यूटीओ डीएसबी रिपोर्टों के अनुपालन की संख्या में वृद्धि के बारे में चर्चा करते हुए, डब्ल्यूटीओ के विवाद निपटान निकाय (डीएसबी) की अपीलीय प्रक्रिया की विशिष्टता पर जोर दिया। उन्होंने सार्वजनिक अंतर्राष्ट्रीय कानून और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कानून के बीच संबंधों पर भी जोर दिया, जो विशेष रूप से वैश्वीकरण के उद्भव और डब्ल्यूटीओ डीएसबी तंत्र को अपनाने के साथ मजबूत हुआ था।

भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग के अपर सचिव श्री अमित यादव ने “व्यापार नीति निर्माण में अकादमिक थिंक टैंक की भूमिका” पर एक विशेष भाषण दिया। उन्होंने अपने संबोधन में विशेष रूप से सीटीआईएल और वाणिज्य विभाग द्वारा स्थापित अन्य सीआरआईटी केंद्रों द्वारा व्यापार नीति निर्माण में अकादमिक जुड़ाव को लेकर प्रदान की जाने वाली सहायता के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने केंद्र के माध्यम से एक संस्थागत स्मृति बनाने के महत्व पर जोर दिया, ताकि सरकार को सुव्यवस्थित निर्णय लेने में सक्षम बनाया जा सके।

यह भी पढ़ें :   नौसेना कमांडरों का सम्मेलन

सेंटर फॉर ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लॉ के प्रमुख और प्रोफेसर प्रो. जेम्स जे. नेदुम्परा ने स्वागत भाषण दिया और पिछले पांच वर्षों में सीटीआईएल द्वारा निभाई गई भूमिका पर चर्चा की, जिसमें हालिया एफटीए वार्ताओं में योगदान भी शामिल है। उन्होंने पिछले पांच वर्षों में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में केंद्र की सहायता के लिए वाणिज्य विभाग और आईआईएफटी के नेतृत्व तथा प्रोत्साहन को लेकर उसे धन्यवाद दिया। इसके बाद आईआईएफटी के कुलपति प्रो. मनोज पंत ने भाषण दिया। उन्होंने देश में शिक्षा और व्यापार नीति को जोड़ने के लिए एक ‘अद्वितीय प्रयोग’ के रूप में सीटीआईएल के काम की सराहना की।

धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ, इसके बाद रात्रि भोज हुआ।

*****

एमजी/ एएम/ एसकेएस/वाईबी