सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने वयोश्रेष्ठ सम्मान, 2022 के लिए नामांकन आमंत्रित किए

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय (एमएसजेई) द्वारा वयोश्रेष्ठ सम्मान (वरिष्ठ नागरिकों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार) 2022 के लिए नामांकन आमंत्रित किया गया है। इन पुरस्कारों को 13 श्रेणियों में, 1 अक्टूबर, 2022 को अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस (आईडीओपी) समारोह के भाग के रूप में प्रख्यात नागरिकों और संस्थानों को प्रदान किया जाएगा, जो वरिष्ठ लोगों, विशेष रूप से वरिष्ठ निर्धन नागरिकों को अपनी सेवाएं प्रदान करने में लगे हुए हैं। 

13 श्रेणियों में से सात वरिष्ठ नागरिको को सेवाएं प्रदान करने वाली संस्थाओं के लिए हैं, जबकि शेष छह श्रेणियां वरिष्ठ नागरिको को सेवाएं प्रदान करने वाले व्यक्तिगत लोगों के लिए हैं।

ये नामांकन 19 अगस्त 2022 तक निर्धारित प्रारूप में www.awards.gov.in पोर्टल पर अपलोड किया जाना चाहिए। इसके संदर्भ में विस्तृत दिशा-निर्देश एमएसजेई की वेबसाइट https://socialjustice.gov.in पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें :   कोविड-19 टीकाकरण अपडेट- दिन 211

वरिष्ठ नागरिकों को सेवाएं और सुविधाएं प्रदान करने वाले सर्वश्रेष्ठ जिला पंचायत को प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह और 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। प्रौढ़ावस्था के क्षेत्र में अनुसंधान करने वाले सर्वश्रेष्ठ संस्थान को एक प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह और 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इसी प्रकार, वरिष्ठ नागरिकों को सेवाएं प्रदान करने और जागरूकता उत्पन्न करने वाले सर्वश्रेष्ठ संस्थान को एक प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह और 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

व्यक्तिगत श्रेणी में, शताब्दी पुरस्कार उन विख्यात लोगों को प्रदान किया जाएगा जो 90 वर्ष से ज्यादा उम्र के हैं और अभी भी शारीरिक रूप से सक्रिय और स्वतंत्र हैं तथा समाज में अपना योगदान दे रहे हैं। पुरस्कार विजेता को एक प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह और 2.5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   आज ही वाहनों में भरवा लें पेट्रोल-डीजल:राजस्थान में कल सभी पेट्रोलपंप बंद रहेंगे, पड़ोसी राज्यों की तुलना में 10% तक ज्यादा वैट वसूलने से खफा हैं डीलर्स

आइकॉनिक मदर पुरस्कार उन वरिष्ठ महिला नागरिकों को प्रदान किया जाएगा, जिन्होंने कठिन बाधाओं को पार करते हुए अपने बच्चों का पालन-पोषण किया और उनकी पसंद के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि प्राप्त करने के लिए उनका समर्थन किया। पुरस्कार विजेता को एक प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह और 2.5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

विस्तृत जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

*****

एमजी/एएम/एके