6 राज्यों ने बढ़ाई केंद्र सरकार की चिंता, भेजी गईं टीमें, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी सख्त सलाह

6 राज्यों ने बढ़ाई केंद्र सरकार की चिंता, भेजी गईं टीमें, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी सख्त सलाह

देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु और गुजरात में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार संक्रमण के मामलों में लगभग 86 प्रतिशत मामले इन 6 राज्यों से है. कल देश भर मे लगभग 14,989 मामले दर्ज किए गए. इनमें से महाराष्ट्र में 7,863 मामले हैं, जबकि केरल में 2,938 मामले हैं, इसके बाद पंजाब में 729 मामले हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और कर्नाटक ने नए मामलों में अधिकतम वृद्धि दिखाई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, अकेले महाराष्ट्र में मामलों की संख्या के मामले में 16,012 कोरोना केस की साप्ताहिक वृद्धि हुई. प्रतिशत के आधार पर पंजाब में साप्ताहिक वृद्धि ज्यादा हुई.

यह भी पढ़ें :   एमआईएफएफ कार्यशाला में श्री रामप्रसाद सुंदर जी ने कहा कि स्कोरिंग संगीत भावनाओं को चित्रित करता है

केंद्र ने स्थिति के प्रबंधन में स्थानीय अधिकारियों की सहायता के लिए इन राज्यों में टीमों को रवाना किया है. केंद्रीय टीमें भी एकाएक ज्यादा आ रहे मामलों का कारण जानने की कोशिश कर रही हैं और शुरुआती जांच के अनुसार अनुसार परीक्षण गिरावट मामलों की बढ़ती संख्या के पीछे हो सकती है. स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारियों की अध्यक्षता वाली 3 सदस्यीय टीमों को महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और जम्मू और कश्मीर में भेजा गया है.

यह भी पढ़ें :   भगोड़ा नीरव मोदी का साला देगा कई जरूरी जानकारियां

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्यों/ संघ शासित प्रदेशों को कोरोना के प्रसार को सीमित करने निरंतर सतर्कता बनाए रखने की सलाह दी गई है. प्रभावी परीक्षण, व्यापक ट्रैकिंग, पॉजिटिव पाये गये मामलों के तुरंत आइसोलेशन पर जोर देने के निर्देश दिये गये हैं.