श्रीराम मंदिर की भव्यता और बढ़ेगी, ट्रस्‍ट ने खरीदी 7,285 वर्ग फीट अत‍िरिक्‍त जमीन

श्रीराम मंदिर की भव्यता और बढ़ेगी, ट्रस्‍ट ने खरीदी 7,285 वर्ग फीट अत‍िरिक्‍त जमीन

अयोध्‍या में बन रहा श्रीराम मंदिर अब पहले से और अधिक भव्‍य बनेगा. दरअसल राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने प्रस्तावित मंदिर परिसर के बगल की ही 7,285 वर्ग फीट जमीन भी खरीद ली है. इसके लिए ट्रस्‍ट ने 1 करोड़ रुपये का भुगतान किया है. इस जमीन को खरीदने के पीछे का मकसद प्रस्तावित राम मंदिर के परिसर को 70 एकड़ से बढ़ाकर 107 एकड़ तक करने की योजना का हिस्सा है.

ट्रस्‍ट ने यह जो नई जमीन खरीदी है, वो सुप्रीम कोर्ट की ओर से नवंबर 2019 में दिए गए फैसले के तहत राम मंदिर के निर्माण के लिए दी गई 70 एकड़ जमीन से सटी हुई है. ट्रस्ट ने यह जमीन अयोध्‍या के स्थानीय निवासी दीप नारायण से खरीदी है. दीप नारायण ने राम मंदिर ट्रस्ट के सचिव चंपत राय के पक्ष में अपनी 7,285 वर्ग फीट जमीन की रजिस्ट्री पर हस्ताक्षर भी कर दिए हैं.

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : सचिन पायलट से बार-बार मुलाकात करने के गांधी परिवार के रुख से खुश नहीं है राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वहीं ट्रस्‍ट के एक सदस्‍य ने बताया है कि ट्रस्ट प्रस्‍तावित राम मंदिर परिसर से लगे हुए मंदिरों, घरों और खुली जमीन के मालिकों से भी उनकी जगह खरीदने के लिए बात कर रहा है. खरीदी गई जमीन की कीमत करीब 1,373 रुपये प्रति वर्ग फीट है.

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने 'दिल्ली हॉकी वीकेंड लीग' का शुभारंभ किया, कहा- प्रतियोगिताओं से एथलीटों का मनोबल बढ़ता है

ट्रस्टी अनिल मिश्रा ने जानकारी दी है कि राम मंदिर प्रोजेक्ट के लिए ज्यादा जगह की जरूरत है, इसलिए यह जमीन खरीदी गई है. मुख्य मंदिर का निर्माण 5 एकड़ जमीन में होगा. अन्‍य 100 एकड़ की जमीन में संग्रहालय, पुस्तकालय, यज्ञशाला और भगवान राम के जीवन की विभिन्न घटनाओं को दर्शाने वाली आर्ट गैलरी समेत अन्‍य चीजें बनाई जाएंगी.