अब दिल्ली में ही चारमीनार, हावड़ा ब्रिज, गेटवे ऑफ इंडिया का कीजिए दीदार, दिखेगी ‘मिनी इंडिया’ की झलक

अब दिल्ली में ही चारमीनार, हावड़ा ब्रिज, गेटवे ऑफ इंडिया का कीजिए दीदार, दिखेगी ‘मिनी इंडिया’ की झलक

दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारका के सेक्टर-20 में 200 एकड़ एरिया में ऐसा पार्क विकसित करने जा रहा है जिसमें आपको ‘मिनी इंडिया’ नजर आएगा. भारत की विरासत की झलक दिखाने वाले इस ‍पार्क में राज्यों के प्रसिद्ध स्मारकों की आकर्षक और मनमोहक प्रतिकृति देखी जा सकेगी.

पार्क में खासकर चारमीनार, हावड़ा ब्रिज या गेटवे ऑफ इंडिया सभी को संजोने की योजना तैयार की गई है. ‍यानी जब ‍पार्क का अवलोकन करेंगे तो महसूस ‌होगा कि आप उस राज्य ‍की विरासत का ‍जीवंत ‍आनंद ले रह हैं. ‍डीडीए ने इसलिये पार्क को नाम भी भारत वंदना पार्क दिया है.

दिलचस्प बात यह है कि इस पार्क में पर्यटक इंडिया गेट की सेल्फी भी पार्क में रहकर ही ले सकेंगे. दिल्ली विकास प्राधिकरण की ओर से इस भारत वंदना पार्क को तैयार करने के लिये नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन को बतौर परियोजना प्रबंधन के रूप में सलाहकार नियुक्त किया है. एनबीसीसी इस पर लगातार काम भी कर रही है.

यह भी पढ़ें :   जनजातीय कार्य मंत्रालय ने विभिन्न स्वच्छता गतिविधियों के माध्यम से विशेष अभियान 2.0 चलाया

डीडीए अधिकारियों के मुताबिक इस पार्क की खास बात यह भी है कि इसको दिल्ली मेट्रो के द्वारका सेक्टर-9 के पास ही डेवल्प किया जा रहा है. पार्क का अवलोकन करने के लिए लोगों के लिए आवागमन का यह एक अच्छा साधन भी रहेगा. इस परियोजना में मिनी इंडिया जोन देश के समृद्ध और विविध कला रूपों, संस्कृति, विरासत और जातीय मूल्यों को प्रदर्शित करेगा.

यह भी पढ़ें :   बाधाओं को पार कर- भारतीय नौसेना की सर्व-महिला एयरक्रू ने इतिहास रचा

बताया जाता है कि डीडीए ने इस परियोजना के लिए केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय से भी अनुमति मांगी है. वहीं, दूसरी ओर विशेष मूल्यांकन समिति की हाल की बैठक में प्रस्तावित परियोजना की मुख्य विशेषताओं संबंधित प्रस्तावाें के मिनट्स को भी मंजूरी दे दी है.

प्रस्तावित परियोजना के मुख्य विशेषताओं में पार्क का डिजाइन कमल के फूल का व्युत्पन्न रूप होगा जोकि कमल की रूपरेखा पर ही अंकित होगा. फूल की प्रत्येक पंखुड़ी एक विशिष्ट गतिविधि के लिए एक क्षेत्र के रूप में होगी. इसके अलावा इस विशाल पार्क के मुख्य आकर्षण में मिनी इंडिया ही रहेगा जो कि विभिन्न भारतीय राज्यों के प्रसिद्ध स्मारकों की प्रतिकृतियों के माध्यम से भारत की विरासत को रेखांकित करने वाला नजर आएगा.