भारत- अमेरिका ‘विश्वास की साझेदारी’ व्यापार, तकनीक और प्रतिभा के 3 स्तंभों पर आधारित है: श्री पीयूष गोयल

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण व वस्त्र मंत्री श्री पीयूष गोयल ने विश्वास व्यक्त किया कि व्यापार, तकनीक और प्रतिभा के तीन स्तंभों पर आधारित भारत-अमेरिका के बीच ‘विश्वास की साझेदारी’ मजबूती से आगे बढ़ रही है। यह बात आज उन्होंने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में मीडिया के साथ बातचीत के दौरान कही।

श्री पीयूष गोयल ने मीडिया को बताया कि उन्होंने प्रख्यात व्यावसायिक पेशेवरों, मुख्य कार्यकारी अधिकारियों, उद्योग के वरिष्ठ हस्तियों, स्टार्ट- अप इकोसिस्टम और उद्यम पूंजीपतियों आदि के साथ बातचीत की। श्री गोयल ने कहा कि बैठक के दौरान सभी ने भारत के साथ काम करने के अपने अनुभव साझा किए और भारत में निवेश के बढ़ते प्रवाह व नौकरियों के सृजन को लेकर भारत-अमेरिका संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए सुझाव व नए विचार दिए। श्री गोयल ने भारत के साथ काम करने के लिए उनके बीच अभूतपूर्व उत्साह को देखते हुए अपनी प्रसन्नता व्यक्त की।

यह भी पढ़ें :   श्री पीयूष गोयल ने दुनिया भर में फैले भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट्स से कहा कि वे ब्रांड इंडिया के दूत बनें

श्री गोयल ने अपने दिन की शुरुआत सैन फ्रांसिस्को में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ की। इसके बाद उन्होंने गदर मेमोरियल हॉल का दौरा किया। इसके अलावा मंत्री ने अमेरिका के 6 क्षेत्रों में भारतीय चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान (आईसीएआई) की भी शुरुआत की।

वहीं, श्री पीयूष गोयल ने सैन फ्रांसिस्को में जीआईटीपीआरओ (ग्लोबल इंडियन टेक्नोलॉजी प्रोफेशनल एसोसिएशन) और एफआईआईडीएस (फाउंडेशन फॉर इंडिया एंड इंडियन डायस्पोरा स्टडीज) के नेतृत्व के साथ बातचीत की। श्री गोयल ने तकनीक- समुदाय से ‘इंडिया स्टोरी’ का समर्थन करने और भारत को एक पसंदीदा निवेश गंतव्य बनाने का आह्वाहन किया। केंद्रीय मंत्री ने उन्हें भारत की विकास की कहानी (ग्रोथ स्टोरी) का हिस्सा बनने के अनुरोध के साथ भारत में निवेश करने और परिचालनों को शुरू करने के लिए आमंत्रित किया।

इसके अलावा श्री पीयूष गोयल ने सैन फ्रांसिस्को में अमेरिकी- भारत रणनीतिक भागीदारी मंच (यूएसआईएसपीएफ) के साथ भी बातचीत की।

यह भी पढ़ें :   राज्‍य कृषि विश्‍वविद्यालयों के कुलपतियों व आर्ईसीएआर के संस्‍थानों के निदेशकों का वार्षिक सम्‍मेलन आयोजित किया गया

 

 

 

केंद्रीय मंत्री भारत-अमेरिका रणनीतिक भागीदारी मंच सम्मेलन और इंडो-पैसिफिक इकनॉमिक फ्रेमवर्क (आईपीईएफ) की मंत्रिस्तरीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए 5 से 10 सितंबर, 2022 तक अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को और लॉस एंजिल्स की विदेश यात्रा पर हैं।

Interacted with leaders of Foundation for India & Indian Diaspora Studies (FIIDS) & Global Indian Technology Professionals Association (GITPRO) in San Francisco.Urged tech-community to invest & set up operations in India to be a part of India’s growth story. pic.twitter.com/lpAkgzgwyW

 

           

 

*******

एमजी/एएम/एचकेपी

यह भी देखें :   Lalsot : ERCP परियोजना जागरूकता अभियान | Live – 4

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें