केन्द्रीय कृषि मंत्रालय ने मध्य प्रदेश के किसानों के लिए मूल्य समर्थन योजना (पीएसएस) के अंतर्गत मूंग और उड़द की खरीद की मौजूदा सीमा बढ़ाई

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने आज मध्य प्रदेश में किसानों के लिए ग्रीष्मकालीन सीजन 2021-22 के दौरान मूल्य समर्थन योजना (पीएसएस) के अंतर्गत मूंग और उड़द की खरीद की 25 क्विंटल की मौजूदा सीमा में छूट दी। अब खरीद की सीमा को बढ़ाकर 40 क्विंटल प्रति किसान प्रतिदिन कर दिया गया है।

केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर के निर्देश पर मध्य प्रदेश के किसानों के लिए छूट की सीमा को मंजूरी दी गई है।

यह भी पढ़ें :   जल जीवन मिशन नवाचारों और अनुसंधान एवं विकास को बढ़ावा दे रहा है

इससे पहले, मध्य प्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकत कर मध्य प्रदेश के किसानों की समस्याओं पर चर्चा की थी। श्री पटेल ने कहा कि पीएसएस के अंतर्गत मूंग और उड़द की उपज बेचते समय यदि किसानों के पास ग्रीष्मकालीन मूंग की अधिक मात्रा उपलब्ध होती है तो पीएसएस पंजीकरण दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रति किसान 25 क्विंटल प्रतिदिन की खरीद सीमा होने के कारण उन्हें समस्या का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें :   राजस्थान में कोरोना की दूसरी लहर का नजर आने लगा है व्यापक असर।

श्री तोमर द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिए जाने के बाद इस समस्या का तत्काल प्रभाव से निराकरण कर दिया है, जिसके बाद शासन द्वारा छूट को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।

*****

एमजी/एएम/एसके