banner

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह आठ सितंबर को टोक्यो में भारत-जापान 2+2 मंत्री स्तरीय संवाद में हिस्सा लेंगे

मंगोलिया का अपना दौरा पूरा करने के बाद रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जापान की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा के लिये सात सितंबर, 2022 को रवाना हो जायेंगे। रक्षा मंत्री, विदेश मंत्री डॉ. एस.जयशंकर के साथ आठ सितंबर, 2022 को टोक्यो में दूसरे भारत-जापान 2+2 मंत्री स्तरीय संवाद में हिस्सा लेंगे। जापानी पक्ष का प्रतिनिधित्व रक्षा मंत्री श्री यासूकाज़ू हमाडा और विदेश मंत्री श्री योशीमासा हायाशी करेंगे।

भारत-जापान 2+2 संवाद विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करेगा और आगे का रास्ता तैयार करेगा। भारत और जापान के बीच एक विशिष्ट रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी मौजूद है। इस वर्ष दोनों देशों के बीच स्थापित राजनयिक सम्बंधों को 70 वर्ष हो जायेंगे।

यह भी पढ़ें :   एक अक्टूबर, 2022 के बाद निर्मित एम 1 वर्ग के वाहनों में दो साइड/दो साइड टॉरसो एयर बैग तथा दो साइड कर्टन/ट्यूब एयर बैग लगाना अनिवार्य करने के लिये अधिसूचना का मसौदा जारी

भारत-जापान 2+2 संवाद के अलावा, श्री राजनाथ सिंह दोनों देशों के बीच विभिन्न सेक्टरों के मद्देनजर रक्षा सहयोग को और मजबूत बनाने के लिये अलग से द्विपक्षीय चर्चा करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान जापान के प्रधानमंत्री श्री फूमियो किशीदा के साथ मुलाकात करने का भी उनका कार्यक्रम है।

रक्षा मंत्री जापान में रहने वाले भारतीय समुदाय से बातचीत करने के लिये टोक्यो स्थित भारतीय राजदूतावास द्वारा आयोजित एक सामुदायिक कार्यक्रम में भी सम्मिलित होंगे।

यह भी पढ़ें :   भारतीय वैज्ञानिक ने ब्रिक्स समूह के साथ जीनोमिक निगरानी के नेटवर्क की स्थापना और तपेदिक के साथ सार्स-कॉव-2 के ओवरलैप का अध्ययन करने के लिए भागीदारी की

 

****

 

एमजी/एएम/एकेपी

यह भी देखें :   Gangapur City : कैलादेवी यात्रियों के लिए विशाल भण्डारा आज से हुआ शुरू | G News Portal

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें