आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने ‘स्वच्छ अमृत महोत्सव’ का शुभारंभ किया

स्वच्छ भारत मिशन – शहरी के आठ वर्ष हो जाने पर आवासन और शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने आज ‘स्वच्छ अमृत महोत्सव’ के आरंभ होने की आधिकारिक घोषणा की। यह महोत्सव 15 दिन चलेगा, जिसके तहत तमाम गतिविधियां सेवा दिवस 17 सितंबर से शुरू हो जायेंगी। तदुपरान्त, दो अक्टूबर को स्वच्छता दिवस पूरा हो जायेगा। इन 15 दिनों में नागरिकों को जोड़ा जायेगा तथा ‘कचरा मुक्त शहर’ बनाने की परिकल्पना के प्रति संकल्प को आगे बढ़ाया जायेगा।

आवासन और शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने इस पखवाड़े के लिये आधिकारिक प्रतीक (लोगो) ‘स्वच्छ अमृत महोत्सवः एक और कदम स्वच्छता की ओर’ जारी किया। यह प्रतीक दुनिया के सबसे बड़े स्वच्छता कार्यक्रम इस जन आंदोलन को गति देने और उसे ऊर्जा देने के संकल्प को चिह्नित करता है।

रचनात्मक कामों के लिये युवा ऊर्जा के उपयोग के बारे में प्रधानमंत्री ने जो परिकल्पना की है, उसके अनुरूप श्री पुरी ने अपनी तरह की पहली ‘इंडियन स्वच्छता लीग’ (आईएसएल) के शुरू होने की घोषणा की। यह एक अतंर-नगरीय प्रतिस्पर्धा है, जिनमें विभिन्न शहरों के युवा 17 सितंबर, 2022 को हिस्सा लेंगे। इस पहली प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेने के लिये देशभर के 1,850 शहरी दलों ने आधिकारिक रूप से पंजीकरण करवाया है। लीग में हिस्सा लेने वाली हर टीम कचरा मुक्त समुद्र तट, पहाड़ और पर्यटन स्थल के मद्देनजर प्रतिस्पर्धा करने के लिये अपनी खुद की अभिनव स्वच्छता पहलें करेगी।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मित परिसर को राष्ट्र को समर्पित किया

ओडिशा, असम, छत्तीसगढ़, पंजाब, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा, केरल, आंध्रप्रदेश तथा जम्मू और कश्मीर ऐसे राज्य हैं, जिनके शहर सबसे अधिक हिस्सा ले रहे हैं। लीग में पंजीकृत महानगरों की टीमों में मुम्बई एम्परर, दिल्ली स्वच्छता प्रहरी और एनडीएमसी वॉरियर्स, नम्मा चेन्नई, इंडॉमिटेबल बेंगलुरू, हैरिटेज अहमदाबाद और हैदराबाद स्वच्छ चैम्पियंस शामिल हैं। इसके अलावा तमाम छोटे-बड़े शहर और 20 राज्यों की राजधानियां स्वच्छता दौड़ में सम्मिलित होंगी।       

 

इसके अतिरिक्त, आईएसएल भारत के विभिन्न शहरों को अपनी तरफ आकर्षित करने में सफल हुआ है कि वे अपनी तरह की पहली इस लीग में सम्मिलित हों। विविध भौगोलिकतायें और देशभर के कोने-कोने में स्थित महत्त्वपूर्ण पर्यटन स्थल – जैसे लेह, कन्याकुमारी, कोहिमा, द्वारका, कोणार्क, पोर्ट ब्लेयर, रामेश्वरम, गया, पौंटा साहिब, कटरा, उज्जैन, नासिक, वाराणसी, पहलगाम – ने अपनी टीमों का पंजीकरण करवाया है तथा प्रतिस्पर्धा में शामिल होने के लिये अपनी-अपनी टीमों के कप्तानों को भी नियुक्त कर दिया है।

यह भी पढ़ें :   MHA का आदेश- सिंघू, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर इंटरनेट रहेगा बैन

अगले कदम के रूप में नागरिकों को आमंत्रित किया जाता है कि वे आधिकारिक माय-गव पोर्टल पर अपने-अपने शहरों की टीमों में शामिल हों, जिसका पंजीकरण 11 सितंबर से शुरू कर दिया जायेगा। नागरिक पंजीकरण का लिंक https://innovateindia.mygov.in/swachhyouthrally/ है। यह लिंक 17 सितंबर, 2022 को छह बजे सायं तक खुला रहेगा। इस पहल ने पहले ही युवाओं में उत्साह और दिलचस्पी पैदा कर दी है। कई अन्य दिलचस्प पहलें भी इस पखवाड़े के लिये तैयार हैं, जैसे स्टार्ट-अप चैलंज फोरम, टॉयकेथॉन – अपशिष्ट से खिलौने बनाना, प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी, स्वच्छ शहर संवाद आदि। इन गतिविधियों को दो अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत दिवस के रूप पूरा कर लिया जायेगा।

स्वच्छ अमृत महोत्सव और इंडियन स्वच्छता लीग (आईएसएल) के अपडेट के लिये कृपया स्वच्छ भारत मिशन की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया का अवलोकन करें

फेसबुक: Swachh Bharat Mission – Urban
टवीटर:  @SwachhBharatGov  |

यूटयूब: Swachh Bharat Mission-Urban

इस्ट्रांग्राम:sbm_urban

***

एमजी/एएम/एकेपी