banner

श्री धर्मेंद्र प्रधान ने जवाहर नवोदय विद्यालय, वडनगर में एक नवनिर्मित बहुउद्देशीय हॉल का उद्घाटन किया

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज मेहसाणा जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय, वडनगर में एक नवनिर्मित बहुउद्देशीय हॉल का उद्घाटन किया। हॉल के निर्माण पर 4,61,57,000 रुपये खर्च हुए हैं। केंद्रीय मंत्री ने परिसर में एक पौधा भी लगाया। इस अवसर पर मेहसाणा की सांसद श्रीमती शारदाबेन पटेल; श्री सोमभाई मोदी, जगुरीबेन व्यास, अध्यक्ष नगर पालिका वडनगर; श्री पंकज कुमार प्रधान सचिव, गुजरात सरकार और नवोदय विद्यालय समिति के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर श्री प्रधान ने कहा कि हमें अपने साहित्य, कला, दर्शन और शिक्षा पर गर्व होना चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति से नई पीढ़ी को भविष्य के लिए तैयार करने में मदद मिलेगी। उन्होंने वडनगर के समृद्ध और प्राचीन इतिहास के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि वडनगर ज्ञान, आध्यात्मिक वैभव, सभ्यता और संस्कृति का जीवंत केंद्र रहा है।

यह भी पढ़ें :   चावल फोर्टिफिकेशन की घोषणा का एक वर्ष पूरा

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के बारे में बोलते हुए उन्होंने आगे कहा कि एनईपी में नई पीढ़ी को वैश्विक नागरिक बनाने की क्षमता है।

नागरिकों की भूमिका पर बोलते हुए, उन्होंने कहा कि हर नागरिक को नए भारत- एक स्वच्छ, स्वस्थ और समृद्ध राष्ट्र, के निर्माण में अहम भूमिका निभानी होगी। उन्होंने आगे कहा कि प्रत्येक व्यक्ति अगर अपने कर्तव्यों का पालन करे तो एक बेहतर पड़ोस, बेहतर समाज और अंतत: बेहतर देश के लिए मार्ग प्रशस्त होगा।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और उनके वडनगर से संबंध के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह इस भूमि की विशेषता है कि जो इस धरती पर पला-बढ़ा, वह अब देश का नेता और एक वैश्विक लीडर है।

यह भी पढ़ें :   जोधपुर एवं भरतपुर में खुलेगा साइबर पुलिस थाना

नवोदय विद्यालय समिति, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार ने जवाहर नवोदय विद्यालय, वडनगर, जिला मेहसाणा में एक बहुउद्देशीय भवन (हॉल) के निर्माण के लिए दिसंबर 2017 में 4,61,57,000 रुपये आवंटित किए थे। हॉल में शैक्षणिक सह-पाठ्यचर्चा और इनडोर, कार्यक्रम आदि आयोजित किए जा सकते हैं। आधुनिक तरीके से इस भवन का निर्माण कार्य नवंबर 2021 में पूरा किया गया था।

**********

एमजी/एएम/एएस

यह भी देखें :   Gangapur City Mandi Bhav : आज के गंगापुर सिटी मंडी के भाव | 03/06/2022 | G News Portal

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें