श्री पीयूष गोयल ने लॉस एंजिल्स में श्री स्वामीनारायण मंदिर के दर्शन किए

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री श्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) का स्वामीनारायण मंदिर दुनिया भर में समाज की महान सेवा कर रहा है। वे लॉस एंजिल्स में श्री स्वामीनारायण मंदिर के दर्शन के बाद भारतीय समुदाय को संबोधित कर रहे थे।

लॉस एंजिल्स में श्री स्वामीनारायण मंदिर परिसर की सुंदरता की प्रशंसा करते हुए और इसके अस्तित्व के 10 साल पूरे होने पर बधाई देते हुए, श्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस क्षेत्र में मंदिर की मौजूदगी यहां भारतीयों की उपस्थिति और लॉस एंजिल्स के क्षेत्र में विकास और प्रगति को लेकर भारतीय लोगों के योगदान की परिचायक है।

प्रमुख स्वामी महाराज को उनकी सौवीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए, श्री गोयल ने कहा कि यह दुनिया भर में हम सभी के लिए एक बहुत ही खास अवसर है, जिन्होंने उनका आशीर्वाद प्राप्त किया है और उनसे अच्छाई सीखी है। यह याद दिलाते हुए कि उन्हें वर्षों से प्रमुख स्वामी महाराज जी के विभिन्न कार्यक्रमों के साथ एक विशेष संबंध रखने का सौभाग्य मिला है, श्री गोयल ने कहा कि उन्हें कई साल पहले मुंबई में प्रमुख स्वामी महाराज की 75वीं वर्षगांठ समारोह में सक्रिय रूप से भाग लेने का मौका मिला था।

यह भी पढ़ें :   हथकरघा क्षेत्र हमारे देश की समृद्ध और विविध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है : कपड़ा राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना जरदोश

श्री गोयल ने कहा कि उन्हें हमेशा दुनिया भर में श्री स्वामीनारायण मंदिरों के दर्शन करने का सौभाग्य मिला है। उन्होंने यह भी कहा कि लॉस एंजिल्स में मंदिर को बहुत ही अनोखे और भव्य रूप से योजनाबद्ध करते हुए क्रियान्वित किया गया था। उन्होंने कहा कि इस मंदिर में जाने पर अपने आप में आध्यात्मिकता की बहुत ही अनोखी अनुभूति होती है।

श्री पीयूष गोयल ने कहा कि हिंदुओं को एक साथ रखने और हिंदू धर्म की भावना को दुनिया भर में देदीप्यमान और प्रवाहमय बनाने में बीएपीएस का योगदान अमूल्य है। उन्होंने कहा कि जब लोग भारत से बाहर गए और जीवन के भौतिक पहलुओं का अनुभव किया, तो अगली पीढ़ी को मातृभूमि से जुड़ाव खोते देखा गया। लेकिन जहां भी स्वामीनारायण मंदिर स्थापित किया गया है, वहां आध्यात्मिकता पनपती है और अगली पीढ़ी मातृभूमि से अपना जुड़ाव बनाए रखती है। वे बहुत अच्छी आदतों और तौर-तरीकों को विकसित करते हैं। उन्होंने कहा कि इसलिए, यह संस्था पूरे विश्व में बड़े पैमाने पर समाज की सेवा कर रही है।

यह भी पढ़ें :   वित्‍त वर्ष 2022 में आसियान को भारत का निर्यात 46 बिलियन डॉलर रहने का अनुमान : सुश्री अनुप्रिया पटेल

 

इस बात पर जोर देते हुए कि स्वामीनारायण भगवान ने हमेशा मानवता और आध्यात्मिकता और समाज की सेवा में विश्वास किया है, श्री गोयल ने कहा कि उनकी शिक्षाओं ने बड़े पैमाने पर मानवता के लिए काम करने में हमारी भूमिका पर ध्यान केंद्रित किया। ज्ञान, भक्ति और श्रद्धा की जो अद्भुत शिक्षाएं स्वामीनारायण ने हमें सिखाई हैं और प्रमुख स्वामी महाराज ने प्रचारित की हैं, वे हम सभी के साथ रहेंगी। श्री गोयल ने कहा कि उनकी शिक्षाएं मुझे जीवन भर प्रेरित करने के साथ-साथ मार्गदर्शन देती रहेंगी।

***

एमजी/एएम/एसकेएस/एसएस

 

यह भी देखें :   Gangapur City : आदर्श नगर, Dr. ML गुप्ता वाली गली में सफाई कर्मी के बढे भाव, मर्जी से करेंगे सफाई

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें