इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय स्टार्टअप हब और मेटा, भारत में एक्सआर प्रौद्योगिकी स्टार्टअप को गति देने के लिए सहयोग करेंगे

मेटा के सहयोग से इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय स्टार्टअप हब (एमएसएच) पूरे भारत में एक्सआर प्रौद्योगिकी स्टार्टअप को समर्थन और गति प्रदान करने के लिए एक कार्यक्रम लॉन्च करेगा।

कार्यक्रम की घोषणा 13 सितंबर 2022 को की जाएगी। केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री एवं कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर तथा मेटा की वैश्विक नीति के उपाध्यक्ष श्री जोएल कपलान इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

यह भी पढ़ें :   सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय कल ‘सांकेतिक भाषा दिवस’ मनाएगा

यह सहयोग; उभरती और भविष्य की प्रौद्योगिकियों में कुशलता बढ़ाने के सरकार के प्रयासों का हिस्सा है।

बड़ी संख्या में रचनाकारों, डेवलपर्स की मौजूदगी और एक जीवंत प्रौद्योगिकी इकोसिस्टम के साथ भारत मेटावर्स में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए विशिष्ट स्थिति में है। दुनिया डिजिटल उत्पादों की अधिक मांग को पूरा करने की दृष्टि से आपूर्ति प्रौद्योगिकी, नवाचार और उभरती प्रतिभाओं के लिए भारत की ओर देख रही है।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने दुबई एक्सपो में ‘तेजस’ कौशल प्रशिक्षण परियोजना का शुभारंभ किया

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की एक पहल – इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय स्टार्टअप हब – एक राष्ट्रीय प्लेटफार्म है, जो प्रौद्योगिकी नवाचार, स्टार्ट-अप और बौद्धिक संपदा के निर्माण को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।

आज, इसे लगभग 3000+ प्रौद्योगिकी स्टार्टअप का समर्थन है, जिसे अगले तीन से पांच वर्षों में बढ़ाकर दस हजार से अधिक स्टार्टअप करने का लक्ष्य है।

****

एमजी/एएम/जेके/सीएस