जापान-भारत समुद्री द्विपक्षीय अभ्यास- जिमेक्स 2022

भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित जापान इंडिया मैरीटाइम एक्सरसाइज 2022 (जिमेक्स 2022) का छठा संस्करण 11 सितंबर 22 को बंगाल की खाड़ी में शुरू हुआ।

जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स (जेएमएसडीएफ) के जहाजों का नेतृत्व आर एडम हिरता तोशीयुकी, कमांडर एस्कॉर्ट फ्लोटिला फोर और भारतीय नौसेना के जहाजों का नेतृत्व आर एडम संजय भल्ला, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग ईस्टर्न फ्लीट द्वारा किया जा रहा है।

भारतीय नौसेना के जहाजों ने जेएमएसडीएफ के जहाजों इज़ुमो, एक हेलीकॉप्टर कैरियर, और ताकानामी, एक गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रोयर का बंगाल की खाड़ी में आगमन पर स्वागत किया। भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व तीन स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित वॉरशिप द्वारा किया जा रहा है। ये हैं बहुउद्देश्यीय स्टील्थ फ्रिगेट ‘सह्याद्रि’ और पनडुब्बी रोधी युद्धपोत ‘कदमत’ और ‘कवरत्ती’। इसके अतिरिक्त, गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रोयर रणविजय, फ्लीट टैंकर ज्योति, अपतटीय गश्ती पोत सुकन्या, पनडुब्बी, एमआईजी29के लड़ाकू विमान, लंबी दूरी की समुद्री गश्ती विमान और जहाज से चलने वाले हेलीकॉप्टर भी अभ्यास में भाग ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें :   अदिति अशोक सहित पांच गोल्फ खिलाड़ियों के साथ 10 और एथलीटों को लक्ष्य ओलिम्पिक पोडियम योजना-टॉप्स में शामिल किया गया

जिमेक्स22 में दो चरण शामिल हैं- समुद्र में अभ्यास और विशाखापत्तनम में बंदरगाह चरण।

यह संस्करण जिमेक्स की 10वीं वर्षगांठ का प्रतीक है, जो 2012 में जापान में शुरू हुआ था। यह भारत और जापान के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के साथ भी मेल खाता है। जिमेक्स22 सतह, उप-सतह और वायु डोमेन में जटिल अभ्यासों के माध्यम से दोनों देशों के समुद्री बलों के बीच मौजूद उच्च स्तर की अंतःक्रियाशीलता को मजबूत करने का प्रयास करता है।

यह भी पढ़ें :   दिल्ली में प्रथम अखिल भारतीय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बैठक के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री के संबोधन का मूल पाठ

****

एमजी/एएम/पीके/सीएस

यह भी देखें :   Breaking News : फर्जी पट्टे मामले में डीपी चौधरी और सुरेश कुमार महावर को किया गिरफ्तार।Gangapur City

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें