युवा कार्यक्रम विभाग ने पिछले महीने शुरू की गई और साल भर चलने वाली युवा संवाद श्रृंखला के तहत ‘युवा संवाद: भारत @ 2047’ शीर्षक एक संवाद सत्र का आयोजन किया

युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा सचिव (युवा कार्यक्रम) की अध्यक्षता में “युवा संवाद: भारत@2047” शीर्षक नामक एक संवाद सत्र आयोजित किया गया। इस संवाद सत्र में युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा आयोजित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय युवा आदान-प्रदान कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए भारतीय युवा प्रतिनिधिमंडल के एक हिस्से के रूप में विभिन्न देशों में भेजे गए युवा प्रतिनिधियों ने भागीदारी की। नई दिल्ली स्थित डॉ. अम्बेडकर अंतरराष्ट्रीय केन्द्र में 13 सितंबर 2022 को आयोजित इस संवाद सत्र में मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और यूनिसेफ, यूएनडीपी और यूएनवी के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।

यह कार्यक्रम 12 अगस्त, 2022 को शुरू की गई युवा संवाद की श्रृंखला का एक हिस्सा था, जिसका उद्घाटन केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने नई दिल्ली के आकाशवाणी भवन में किया था।

युवा कार्यक्रम सचिव श्री संजय कुमार ने देश के विभिन्न हिस्सों से इस संवाद सत्र में भाग लेने आए प्रतिनिधियों का स्वागत किया। उन्होंने प्रतिनिधियों को सूचित किया कि 2014 के बाद से अंतरराष्ट्रीय युवा आदान-प्रदान कार्यक्रमों (आईवाईईपी) और ब्रिक्स, वाई20, आईबीएसए, वर्ल्ड यूथ फोरम आदि जैसे विभिन्न अन्य प्रतिष्ठित द्विपक्षीय शिखर सम्मेलनों के तहत भारत से लगभग 2000 युवाओं को विदेश भेजा गया है और इतनी ही संख्या में विदेशी युवा भारत आए हैं। युवा कार्यक्रम सचिव ने युवा प्रतिभागियों से इस आशय के सुझाव भी मांगे कि कैसे विभिन्न आईवाईईपी के तहत विदेश भेजे गए भारतीय युवा प्रतिनिधियों और भारत आने वाले विदेशी युवा प्रतिनिधियों के साथ दीर्घकालिक जुड़ाव हो।

यह भी पढ़ें :   एनएसआईसी ने फिलिप्स मशीन टूल्स इंडिया प्रा. लिमिटेड के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए

निदेशक (आईसी) ने युवा प्रतिभागियों को जी20, 2023 में जी20 की भारत की अध्यक्षता और यूथ 20 शिखर सम्मेलन, जिसे जी20 की भारत की अध्यक्षता के दौरान युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा आयोजित किया जाना है, के बारे में जानकारी देते हुए एक प्रस्तुति दी। यूनिसेफ और यूएनडीपी ने भी क्रमशः मसौदा युवा नीति और भारत में युवा स्वयंसेवा के बारे में प्रस्तुतियां दीं।

यह भी पढ़ें :   National News: संसदीय समिति ने किया ट्विटर को तलब, सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकना होगा विषय

इस संवाद सत्र के दौरान यूथ 20 (जी20 के तहत शामिल भागीदार समूह) के विशिष्ट संदर्भ में भारत की आगामी जी20 की अध्यक्षता पर चर्चा हुई। युवा कार्यक्रम विभाग को जी20 की भारत की अध्यक्षता के दौरान वाई20 शिखर सम्मेलन आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

“युवा संवाद: भारत@2047″ शीर्षक नामक संवाद सत्र के दौरान उत्साही युवा प्रतिभागियों की ओर से कई प्रासंगिक और उपयोगी सुझाव प्राप्त हुए। संवाद सत्र में शामिल प्रतिनिधियों ने इस विभाग द्वारा अगले वर्ष आयोजित होने वाले यूथ 20 शिखर सम्मेलन के विभिन्न पहलुओं में स्वैच्छिक रूप से अपना योगदान देने इच्छा व्यक्त की।   

*****

 एमजी/एएम/आर/एसके