श्री नितिन गडकरी ने ग्वालियर में 1128 करोड़ रुपये मूल्य की सात राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

मध्यप्रदेश में बेहतर सड़क कनेक्टीविटी के जरिये प्रगति को नई गति देते हुये केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी ने राज्य के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया तथा मध्यप्रदेश के सभी सांसदों-विधायकों की उपस्थिति में ग्वालियर में 222 किलोमीटर लंबी 1,128 करोड़ रुपये की लागत वाली सात राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्यास किया।

राजमार्गों के नेटवर्क को आपस में जोड़ने के हवाले से मध्यप्रदेश के भौगोलिक महत्त्व को ध्यान में रखते हुये, इन परियोजनाओं को क्रियान्वित किया जा रहा है, जिनसे आवागमन की सुविधा होगी तथा ईंधन की भी बचत होगी। बेहतर कनेक्टीविटी से विद्युत ट्रांसफार्मरों, मसालों, चंदेरी रेशम और जनजातीय कला-कृतियों को देशभर में पहुंचाना आसान हो जायेगा। इससे पर्यटन को प्रोत्साहन मिलेगा और रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इसके कारण चंबल क्षेत्र का विकास होगा और राज्य समृद्ध बनेगा।

यह भी पढ़ें :   रिजर्व बैंक की द्विमासिक मौद्रिक नीति में मुख्‍य ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं, रेपो रेट 4% और रिवर्स रेपो रेट 3.35 प्रतिशत रहेगा

 

इन परियोजनाओं से मिहोना, लहार, दबोह और भांडेर में बाय-पास बनने से यातायात को सुविधा मिलेगी। प्रसिद्ध सांची स्तूप, चंदेरी और शिवपुरी के पर्यटक स्थलों तक पहुंचने में आसानी होगी। राजस्थान, मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के बीच कनेक्टीविटी बेहतर हो जायेगी। इसके अलावा भोपाल, ग्वालियर और झांसी जिलों के बीच अंतर्राज्यीय आवागमन सहज हो जायेगा। ग्वालियर मे स्वर्णरेखा नदी पर महारानी लक्ष्मी बाई की प्रतिमा से आईआईआईटीएम तक चार लेन का पुल बन जाने से शहर के एक छोर से दूसरे छोर तक आने-जाने में सुविधा हो जायेगी।

यह भी पढ़ें :   विफलता एक घटना है, कोई व्यक्ति विफल नहीं होता: अनुपम खेर

 

************

एमजी/एएम/एकेपी