banner

भारत में डीटीएच सेवाओं के लिए ‘लाइसेंस शुल्क’, ‘प्लेटफार्म सेवाएं’ और ‘इन्फ्रास्ट्रक्चर की साझेदारी’ को लेकर संचालन संबंधी दिशानिर्देश

30 दिसंबर, 2020 को जारी संशोधित डीटीएच दिशानिर्देशों की अगली कड़ी में, मंत्रालय ने भारत में डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) सेवाओं के लिए संचालन संबंधी दिशानिर्देश जारी किए हैं। ये दिशानिर्देश लाइसेंस शुल्क के भुगतान, प्लेटफॉर्म सेवाओं (पीएस) चैनलों और डीटीएच ऑपरेटरों द्वारा इंफ्रास्ट्रक्चर को साझा करने के संबंध में संचालनात्मक प्रणाली प्रदान करते हैं।

डीटीएच ऑपरेटरों द्वारा लाइसेंस शुल्क के भुगतान के संबंध में, दिशानिर्देश इसके त्रैमासिक भुगतान के लिए कार्यक्रम निर्धारित करते हैं।

प्लेटफार्म सेवा (पीएस) चैनलों के संबंध में, दिशानिर्देश ‘प्लेटफार्म सेवाओं’ की परिभाषा प्रदान करते हैं और प्लेटफार्म सेवाओं को चलाने में डीटीएच ऑपरेटरों के लिए मानदंड निर्धारित करते हैं, जिसमें अन्य बातों के साथ-साथ निम्नलिखित शामिल हैं:

यह भी पढ़ें :   समाचार सुप्रभात 04 फरवरी, 2021 गुरुवार 

डीटीएच ऑपरेटर द्वारा बुनियादी ढांचे को साझा करने के संबंध में, संचालन संबंधी दिशानिर्देश वह ढांचा प्रदान करते हैं, जिसमें साझाकरण को विनियमित किया जा सकता है, जवाबदेही और अनुपालन के लिए प्रक्रियाओं को निर्धारित किया जा सकता है और साझा करने वाले पक्षों की व्यक्तिगत जिम्मेदारियों को परिभाषित किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :   कोटा स्टेशन पर पकड़े 11 अवैध वेंडर, रेलवे ने चलाया अभियान

संचालन संबंधी ये दिशानिर्देश आदेश जारी होने की तारीख यानी 16 सितंबर, 2022 से लागू हो गए हैं।

*******

एमजी/एएम/एसकेएस/डीवी

यह भी देखें :   Breaking News : पीलोदा गाँव के खेतों में जगुआर दिखने से हलचल | Gangapur City News | G News Portal

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें