‘भारत सरकार की एडिप योजना के तहत दिव्यांगजन को सहायक यंत्रों के वितरण के लिए सामाजिक अधिकारिता शिविरों का आयोजन’

  ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के उपलक्ष्य में आज 17 सितंबर, 2022 को भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने देश भर में 72 शिविरों का आयोजन किया जिसमें लगभग 35000 दिव्यांगजनों को विभिन्न प्रकार के सहायक उपकरण प्रदान किए गए। इन शिविरों का आयोजन का उद्देश्य देश भर में एक समावेशी समाज के लिए एक दृष्टिकोण का निर्माण करना था जिसमें दिव्यांगजनों के उत्थान  और विकास के लिए समान अवसर प्रदान किए जाते हैं ताकि वे समाज में एक उत्पादक सुरक्षित और गरिमापूर्ण जीवन जी सकें। इन शिविरों का आयोजन भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम, कानपुर, विभाग के तहत एक सीपीएसई, देश भर में फैले नौ राष्ट्रीय संस्थानों, समग्र क्षेत्रीय केंद्रों, क्षेत्रीय केंद्रों और क्षेत्रीय अध्यायों के समन्वय से किया गया था।   सभी 72 शिविरों को देश भर में एक ही समय में शुरू किया गया था और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऑनलाइन जोड़ा गया था.    जालौन, उत्तर प्रदेश सेंट्रल प्वाइंट था।

आज के दिन श्री अमित शाह,  गृह मंत्री, भारत सरकार, राष्ट्रीय बौद्धिक दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान, सिकंदराबाद, तेलंगाना द्वारा आयोजित शिविर में उपस्थित होकर इसकी शोभा बढाई।     

यह भी पढ़ें :   पर्यटन मंत्रालय देश में पर्यटन के विकास से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए 18 से 20 सितंबर 2022 तक धर्मशाला में राज्यों के पर्यटन मंत्रियों का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करेगा

                                                                                                                                

सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री श्री रामदास आठवले  ने एवाईजेएनआईएसडी, मुंबई परिसर में आयोजित शिविर की शोभा बढ़ाई, जहां 850 दिव्यांगजनों को  सहायक उपकरण प्रदान किए गए।

सामाजिक न्याय  और अधिकारिता राज्य  मंत्री श्री ए नारायण स्वामी  ने कर्नाटक के शिमोगा में आयोजित शिविर का उद्घाटन किया, जहां 950 लाभार्थियों को   सहायक उपकरण उपलब्ध कराए गए।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री कुमारी प्रतिमा भौमिक दक्षिण त्रिपुरा के बेलोनिया में आयोजित शिविर में उपस्थित थीं। माननीय मंत्री की उपस्थिति में 1585 दिव्यांगजनों को सहायता और सहायक उपकरण प्रदान किए गए।

अन्य स्थानों पर आयोजित शिविर में- पलवल, हरियाणा में श्री कृष्ण पाल गुर्जर, विद्युत्  और भारी उद्योग राज्य मंत्री, भारत सरकार उपस्थित रहे।    भारत सरकार में   सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री  और जालौन, उत्तर प्रदेश के  सांसद श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने जालौन में आयोजित शिविर में भाग लिया, जहां 1174 दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों को   सहायक उपकरण प्रदान किए गए। पूर्व स्वास्थ्य  एवं परिवार कल्याण मंत्री, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मध्य दिल्ली में आयोजित इस शिविर की शोभा बढ़ाई। माननीय संसद सदस्य श्री हंसराज हंस ने उत्तर पश्चिम दिल्ली शिविर में भाग लिया। एलिम्को, कानपुर (मुख्यालय) में आयोजित शिविर में संसद सदस्य श्री सत्यदेव पचौरी, श्री बृजभूषण शरण सिंह,   माननीय संसद सदस्य,गोंडा, उत्तर प्रदेश में, श्री रविशंकर प्रसाद, संसद सदस्य और पूर्व कैबिनेट मंत्री, भारत सरकार द्वारा सीआरसी-पटना, बिहार में, श्री सुभाष बहेड़िया, माननीय संसद सदस्य द्वारा भीलवाड़ा शिविर, राजस्थान में, बोकारो, झारखंड में श्री पशुपति नाथ सिंह, संसद सदस्य (धनबाद) और श्री चंद्र प्रकाश चौधरी, संसद सदस्य (गिरिडीह) ने भाग लिया श्री किशन कुमार, संसद सदस्य   धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश , कुलदीप राय शर्मा सी आर सी –अंडमान और निकोबार   कैंप में उपस्थित रहे । सभी  शिविरों में क्षेत्रों के विधायक और अन्य विशिष्ठ जन तथा जिला के अधिकारी भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की चैंपियन महिला मुक्केबाजों से मुलाकात की

7स्थानीय जन प्रतिनिधियों और स्थानीय जिला प्रशासन के सक्रिय सहयोग से सभी 72 शिविरों में शिविर सफलता पूर्वक संपन्न किए गए।

***********

एमजी/आरएनएम