भारतीय स्वच्छता लीग के साथ स्वच्छ अमृत महोत्सव की शुरुआत

देश ने क्रिकेट से लेकर कबड्डी तक कई तरह की लीग देखी है। आज इनसे 10 लीग – इंडियन स्वछता लीग की बात करें। यह लीग शहर के युवाओं द्वारा संचालित स्वच्छता के मानदंडों पर खेली गई एक इंटरसिटी प्रतियोगिता का नाम है। इंडियन स्वच्छता लीग के पहले आयोजन में साफ समुद्र तटों, पहाड़ियों और पर्यटन स्थलों के लिए पांच लाख से अधिक युवाओं ने हाथ मिलाया है। इंडियन स्वछता लीग द्वारा स्वच्छ अमृत महोत्सव की शुरुआत की गई, जो 17 सितंबर, 2022, सेवा दिवस से 2 अक्टूबर, 2022, गांधी जयंती तक स्वच्छता से संबंधित कार्यों को बढ़ावा देने के लिए गतिविधियों का एक पखवाड़ा है।

 

 

दिन की शुरुआत पूरे दिल से भागीदारी और अत्यधिक प्रेरित युवा टीमों की उपस्थिति के साथ गर्व के साथ अपनी टीम की पहचान के साथ हुई। पुरी सेवियर्स, आइजोल क्लीन एवेंजर्स, गजब गाजियाबाद, स्वच्छता वारियर्स, स्वच्छ विशाखा वारियर्स, बेमिसाल भोपाल, स्वच्छता वारियर्स झांसी की टीमों ने स्वच्छता में अपने शहरों का प्रतिनिधित्व किया और कचरा-मुक्त शहरों के सपने को साकार करने का उत्साह दिखाया।

क्रिकेटर कुलदीप सेन, राहुल देव, मुग्दा गोडसे और अनुभवी अभिनेता जीतेंदर, प्लॉगर रिपु दमन बेवली जैसे अभिनेता अपनी शहर की टीमों का समर्थन करने वाले आंदोलन में शामिल हुए। त्रिची रॉकर्स के एम्बेसडर, ट्रैप शूटर आर. पृथ्वीराज तोंडईमन ने अपने शहर को साफ रखने के लिए बढ़-चढ़कर नेतृत्व किया।

यह भी पढ़ें :   परीक्षा और जीवन से जुड़े कई मुद्दों के लिए एक जीवंत मंच है ‘परीक्षा पे चर्चा’: प्रधानमंत्री

 

 

कई शहरों में हुई बारिश की बौछारों के बावजूद, लाखों युवाओं की भागीदारी ने विभिन्न प्रमुख नेताओं, नागरिकों, स्थानीय प्रभावितों की उपस्थिति को आकर्षित किया। जबकि चंडीगढ़ चैलेंजर्स ने शहर के इतिहास में सबसे बड़ी मानव श्रृंखला बनाकर प्रसिद्ध रोज गार्डन पर स्रोत पर बेहतर अपशिष्ट पृथक्करण के लिए चार डिब्बे के उपयोग पर जोर देने के लिए हर दिन, चार बिन के संदेश के साथ अपना क्रियाकलाप शुरू किया। राजकोट में स्वच्छता मिशन का समर्थन करने को लेकर सभी आयु वर्ग के नागरिकों के लिए ‘फन रन एंड यूथ रन’ अभियान चलाया गया। जबकि मिजोरम के उप मुख्यमंत्री पु तवंलुइया ने टीम आइजोल क्लीन एवेंजर्स की युवा रैली को साकावरहमुइतुई तलंग, मुथी प्रेयर माउंटेन और हलिमेन पार्क में साफ-सफाई के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी देहरादून में कचरे के खिलाफ जंग जीतने के लिए 2000 से अधिक युवाओं की टीम में शामिल हुए। मलाड के चिल्ड्रन एकेडमी स्कूल ने मुंबई के अक्सा बीच की सफाई की, नई दिल्ली पालिका परिषद (एनडीएमसी) की टीम ने प्रसिद्ध हनुमान मंदिर की सफाई की, जबकि दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की टीम कुतुब मीनार, अक्षरधाम मंदिर और भारत दर्शन पार्क के आसपास सफाई में जुटी। गजब गाजियाबाद की टीम ने मकनपुर झील को पर्यटन स्थल बनाने के लक्ष्य के साथ कायाकल्प करना शुरू किया, जो एक कचरा डंपिंग साइट थी। झांसी में टीम स्वच्छता वारियर्स किला गेट और आतिया तालाब की सफाई के लिए पैदल निकल पड़ी। मालवन वारियर्स ने अपने समुद्र तटों को साफ करने की कोशिश की, टीम पुरी सेवियर्स पुरी समुद्र तट को साफ करने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान में शामिल थी।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज गुजरात में अहमदाबाद के नावा वडज में अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन व नगर प्राथमिक शिक्षण समिति के स्मार्ट स्कूलों का उद्घाटन किया

इस युवा नेतृत्व वाली प्रतियोगिता की सर्वश्रेष्ठ टीमों का चयन एक स्वतंत्र प्रक्रिया द्वारा किया जाएगा जिसमें राष्ट्रीय ख्याति के जूरी सदस्य शामिल होंगे। इसका मूल्यांकन भागीदारी के पैमाने, गतिविधि की विशिष्टता और स्वच्छता पहल के प्रभाव के आधार पर होगा। यह उम्मीद की जाती है कि यह मिशन स्वच्छता, अपशिष्ट प्रबंधन और स्वच्छता अभियान के प्रभाव के लिए कार्रवाई में शामिल होकर युवाओं की भागीदारी को गति प्रदान करेगा।

*******

एमजी/ एएम/ एसकेएस/डीए