केवीआईसी के अध्यक्ष श्री मनोज कुमार ने दक्षिण कश्मीर के पुलवामा के पंपोर में पीएमटीसी का दौरा किया

केवीआईसी के अध्यक्ष श्री मनोज कुमार ने आज कश्मीर घाटी की यात्रा की। इस यात्रा के दौरान श्री मनोज कुमार ने लेफ्टिनेंट गवर्नर से राज बाग में मुलाकात की, जहां उन्होंने केवीआईसी द्वारा जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए क्रियान्वित की जा रही भिन्न योजनाओं पर चर्चा की। श्री मनोज कुमार ने दक्षिण कश्मीर के पुलवामा के पंपोर में स्थित उत्पाद सह विपणन सह प्रशिक्षण केंद्र (पीएमटीसी) की पहली यात्रा भी की। इस संस्थान ने अपनी स्थापना के बाद से सिलाई और कटाई, एम्ब्रॉयडरी जैसे कई कौशल का कई लोगों, विेशेषकर महिलाओं को प्रशिक्षण दिया है। संस्थान ने कश्मीर क्षेत्र में मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने के लिए भी इससे संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण दिया है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण और फिलहाल जारी आजादी के अमृत महोत्सव के तहत श्री मनोज कुमार ने पीएमटीसी पंपोर में बर्तन बनाने वाले कुम्हारों को बिजली से चलने वाले पहिए और पेपर मशीन पर काम करने वाले शिल्पकारों को 12 हाइड्रा पलपर मशीन भी दीं। साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिेए जम्मू क्षेत्र में अगरबत्ती बनाने वालों को पैडल से चलने वाली 40 मशीनें भी उपलब्ध करवाईं। श्री मनोज कुमार ने बताया कि इन शिल्पकारों ने पीएमटीसी  पंपोर में प्रशिक्षण लिया है और इन उन्नत मशीनों से उनके काम में लगने वाला कठिन परिश्रम कम होगा और इससे वे आत्मनिर्भर बनेंगे। श्री मनोज कुमार ने यह भी कहा कि एमएसएमई मंत्रालय की योजनाएं, जिनका क्रियान्वयन केवीआईसी कर रहा है, वे स्थानीय शिल्पकारों और युवाओं के सशक्तिकरण के लिए हैं और केवीआईसी स्वरोजगार के मौके पैदा करने की दिशा में काम करेगा। राज्य में उन्होंने यह नारा भी दिया- हर हाथ में पैसा- केवीआईसी की योजना से। श्री मनोज कुमार ने शिल्पकारों से भी बातचीत की और उन्हें पूरे मन से काम करने की दिशा में प्रेरित किया। पीएमटीसी पंपोर में नवनिर्मित गांधी पार्क का भी उन्होंने उद्घाटन किया।  गांधी पार्क, गांधीजी के जीवन को समर्पित है और इसमें उनके जीवन के सारे अहम पड़ाव अंकित हैं।

यह भी पढ़ें :   मन की बात की 80वीं कड़ी में प्रधानमंत्री के सम्बोधन का मूल पाठ (29.08.2021)

इस यात्रा का अंत कश्मीर घाटी के खादी संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक से हुआ। इस दौरान अन्य लोगों के साथ-साथ  श्री जे के गुप्ता (डिप्टी सीईओ- एनजेड, केवीआईसी), श्री संजीव पोसवाल (प्रचार निदेशक, केवीआईसी), श्री एसपी खंडेलवाल (राज्य निदेशक जम्मू एवम् कश्मीर, केवीआईसी) और श्री अनिल कुमार शर्मा (प्रिंसपल, पीएमटीसी, केवीआईसी, पंपोर) भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें :   दक्षिण-दक्षिण सहयोग के सिद्धांतों ने अफ्रीका के साथ भारत के मधुर और मैत्रीपूर्ण संबंधों का मार्गदर्शन किया है : उप राष्ट्रपति

**************

एमजी/एएम/केसीवी