राष्ट्रीय राजमार्ग लॉजिस्टिक्स प्रबंधन लिमिटेड और जवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) ने महाराष्ट्र के जालना में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) के विकास के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

महाराष्ट्र के जालना में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी और केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री और आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल की उपस्थिति में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) के विकास के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग लॉजिस्टिक्स प्रबंधन लिमिटेड और जवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वी.के. सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री और जालना के लोक सभा सांसद श्री रावसाहेब पाटिल दानवे, केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. भागवत किशनराव कराड, महाराष्ट्र के राज्य मंत्री श्री अब्दुल सत्तार, श्री उदय सामंत और श्री संदीपन भुमारे और अन्य सांसद भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री गडकरी ने कहा कि मराठावाड़ा क्षेत्र के विकास के लिए एक प्रेरक के रूप में कार्य करते हुए, जालना एमएमएलपी क्षेत्र के एक कार्यकारी शुष्क बंदरगाह के रूप में कार्य करेगा और स्क्रैप, फल और सब्जी प्रसंस्करण इकाइयों, बीज उद्योगों और कपास क्षेत्र पर आधारित इस्पात और संबद्ध उद्योगों का इस समझौते से बहुत लाभ होगा। उन्होंने कहा कि यह समृद्धि मार्ग और दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गलियारों को जोड़ेगा। मंत्री महोदय ने कहा कि यह बुनियादी ढांचा कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देगा और जालना को मराठवाड़ा क्षेत्र के ऑटोमोबाइल क्षेत्र के विशाल केंद्र में परिवर्तित कर देगा।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने पीएम गतिशक्ति योजना का शुभारंभ किया

श्री गडकरी ने कहा कि मल्टीमॉडल अवसंरचना के विकास के लिए एक ऐतिहासिक क्षण की पटकथा लिखते हुए, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने माल ढुलाई को केंद्रीकृत करने और लॉजिस्टिक्स लागत को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप सकल घरेलू उत्पाद के 14 प्रतिशत से 10 प्रतिशत से कम करने के उद्देश्य से भारतमाला परियोजना के अंतर्गत 35 मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) के विकास को स्वीकृति दी है। उन्होंने कहा कि यह पहल मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क को माल ढुलाई के निर्बाध मोडल शिफ्ट के लिए एक मंच प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की टीम लगातार सड़क, रेल, जल और वायु संपर्क सहित परिवहन के स्थायी साधनों की खोज के अभियान पर है।

यह भी पढ़ें :   40 साल पुरानी व्यवस्था हुई समाप्त मंडी प्रांगण के बाहर वन उत्पादों पर नहीं लगेगा कृषि मंडी शुल्क -वन उत्पादों के व्यापार से जुड़े व्यापारियों को मिली राहत

 

इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि महाराष्ट्र के जालना में मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क से किसानों के साथ-साथ निर्यात-आयात-एक्जिम व्यापार को भी बहुत लाभ होगा। उन्होंने कहा कि महत्वाकांक्षी पीएम गतिशक्ति और राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स नीति के अंतर्गतत, यह लॉजिस्टिक्स क्षेत्र को बढ़ावा देगा और आर्थिक विकास में वृद्धि करेगा। मंत्री महोदय ने कहा कि इससे किसानों को कम कीमत पर अपना माल वैश्विक बाजार में ले जाने में बहुत फायदा होगा, जिससे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के किसान की आय दोगुनी करने के सपने को पूरा किया जा सकेगा।

*****

एमजी/एएम/एमकेएस/डीए

यह भी देखें :   Gangapur City : हनुमान जयंती पर महिदास के बालाजी से निकाली जा रही भव्य शोभायात्रा Part – 4

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें