‘चेतना अन्वेषण- गैर-स्थानीयता से अद्वैत तक: मानव-मशीन बहस’ पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन

केंद्रीय आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज निमहंस (एनआईएमएचएएनएस) बेंगलुरु में ‘चेतना अन्वेषण- गैर-स्थानीयता से अद्वैत तक: मानव-मशीन बहस’ विषय पर केंद्रित चेतना पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। आयुष मंत्रालय के सहयोग से इस सम्मेलन का आयोजन इंडिया फाउंडेशन और निमहंस ने किया है।

इस अवसर पर श्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, ‘भारत आध्यात्मिक अनुसंधान की परंपरा से समृद्ध है जो प्रकृति और जीवन के अध्ययन से निकटता से जुड़ा हुआ है। आगे चलकर यह आयुर्वेद और योग के विज्ञान के रूप में विकसित हुआ। चेतना अध्ययन के क्षेत्र में अनुसंधान और व्यक्तिगत एवं सामाजिक स्तर पर मन-मस्तिष्क और शरीर के अच्छे स्वास्थ्य की खोज के संबंध में भारत एक आदर्श जगह है।’

यह भी पढ़ें :   एनटीपीसी ने देशभक्ति के जोश के साथ 'हर घर तिरंगा' अभियान मनाया

यह सम्मेलन प्रमुख भारतीय आध्यात्मिक और मनोवैज्ञानिक विषयों और सिद्धांतों के विद्वानों और आध्यात्मिक शिक्षकों के साथ ही भौतिकी, जीव विज्ञान, तंत्रिका विज्ञान, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, साइबरनेटिक्स, क्वांटम कम्प्यूटिंग और संबद्ध क्षेत्रों के प्रख्यात शोधकर्ताओं और अन्वेषकों को एक साथ आने का मंच प्रदान करेगा।

इससे पहले दिन में मंत्री ने आयुष मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रम ‘आयुरस्वास्थ्य योजना’ के हिस्से के रूप में एकीकृत चिकित्सा विभाग, निमहंस, बेंगलुरु में उत्कृष्टता केंद्र परियोजना का भी उद्घाटन किया। उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) शिक्षा प्रौद्योगिकी, अनुसंधान एवं नवाचार और अन्य में आयुष पेशेवरों की योग्यता बढ़ाएगा।

यह भी पढ़ें :   14 राज्यों को 7,183.42 करोड़ रुपये का राजस्व घाटा अनुदान जारी किया गया

निमहंस में सीओई परियोजना का मुख्य उद्देश्य प्रभाव समझने के लिए चार न्यूरो-मानसिक रोग संबंधी विकारों में नैदानिक परीक्षण करने, सुरक्षा के साथ ही एकीकृत योग और आयुर्वेद उपचार दृष्टिकोण की प्रस्तावित क्रियाविधि है। यह न्यूरोसाइकिएट्रिक डिसऑर्डर (डोशिक-ब्रेन) के इंटीग्रेटिव न्यूरोबायोलॉजी को भी समझेगा, एकीकृत डिजिटल डेटाबेस तैयार करने के साथ ही चिकित्सक-वैज्ञानिकों (जिनके पास पारंपरिक और आधुनिक वैज्ञानिक दृष्टिकोण से मस्तिष्क-स्वास्थ्य की जांच करने का विशिष्ट कौशल होता है) को प्रशिक्षित एवं तैयार किया जा सकेगा।

**********

एमजी/एएम/एएस