banner

डॉ. मनसुख मांडविया आयुष्मान भारत- पीएमजेएवाई के 4 साल और आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के 1 साल पूरे होने पर ‘आरोग्य मंथन- 2022’ समारोह का उद्घाटन करेंगे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री 23 सितंबर, 2022 को पूरे देश के एबी-पीएमजेएवाई के लाभार्थियों के साथ बातचीत करके समारोह की शुरुआत करेंगे।

एबी-पीएमजेएवाई 23 सितंबर, 2022 को अपने कार्यान्वयन के चार साल पूरे करेगा। वहीं, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) 27 सितंबर 2022 को अपनी पहली वर्षगांठ मनाएगा। इस योजना को लागू करने वाले सभी राज्यों में 15 से 30 सितंबर, 2022 तक एबी-पीएमजेएवाई की वर्षगांठ को मनाने के लिए ‘आयुष्मान पखवाड़ा’ के रूप में पखवाड़े का उत्सव पहले से ही चल रहा है। ‘आयुष्मान पखवाड़ा’ के तहत एबी- पीएमजेएवाई में हिस्सा लेने वाले 33 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश योजना के लाभार्थियों के लिए आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर जागरूकता कार्यक्रम, स्वास्थ्य जांच शिविर और जन अभियान आयोजित कर रहे हैं।

एक डिजी हेल्थ प्रदर्शनी में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के नवप्रवर्तक अपने अभिनव डिजिटल स्वास्थ्य समाधान को प्रदर्शित करेंगे।

यह भी पढ़ें :   पशुपालन विभाग की डीपीसी में 120 अधिकारियों की पदोन्नति पर निर्णय

इस दो दिवसीय कार्यक्रम में कुल बारह सत्र होंगे, जिसमें एजेंडे की एक विस्तृत सूची शामिल होगी। पहले दिन भारत में सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज, डिजिटल स्वास्थ्य में अंतर-परिचालनीयता को बढ़ावा देना, पीएम- जेएवाई की दक्षता को बढ़ाना, डिजिटल हेल्थ को अपनाना, साक्ष्य सूचित पीएम-जेएवाई निर्णय के लिए स्वास्थ्य तकनीक आकलन और डिजिटल स्वास्थ्य से संबंधित गोपनीयता व सुरक्षा संबंधित मुद्दों पर सत्र होंगे। वहीं, दूसरे दिन के सत्रों में एबीडीएम को लागू करने वाले राज्यों की ओर से सर्वश्रेष्ठ अभ्यास, भारत में डिजिटल स्वास्थ्य बीमा, राज्यों द्वारा पीएम- जेएवाई सर्वश्रेष्ठ अभ्यास, डिजिटल स्वास्थ्य में अंतरराष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ अभ्यास, पहुंच सुनिश्चित करना, पीएम- जेएवाई के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा में वहनीयता व गुणवत्ता और भारत में डिजिटल स्वास्थ्य के लिए आगे की राह शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   परिवहन आयुक्त ने ट्रॉमा सेंटर की चिकित्सकीय सुविधाओं पर आधारित डॉक्यूमेंट्री की रिलीज - डॉक्यूमेंट्री से दिखाई देगी ट्रॉमा सेंटर की अत्याधुनिक चिकित्सकीय सुविधायें

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) एबी पीएम-जेएवाई के तहत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों, पीएमएएम (प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र) व सरकारी अस्पतालों और एबीडीएम के तहत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य/केंद्रशासित प्रदेशों, जिले, निजी व सरकारी स्वास्थ्य सुविधाएं और डिजिटल स्वास्थ्य समाधान को सम्मानित करने के लिए आयुष्मान उत्कृष्ट पुरस्कार- 2022 (आयुष्मान उत्कृष्टता पुरस्कार) भी प्रदान करेगा। इसके अलावा समारोह में एबीडीएम हैकथॉन सीरीज राउंड 1 के विजेताओं को भी सम्मानित किया जाएगा।

****

एमजी/एएम/एचकेपी/सीएस

यह भी देखें :   Bamanwas : ग्राम ठिकरिया में पानी की किल्लत, महिलाओं को पेयजय के लिए जाना पड़ता है काफी दूर

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें