युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने 1 से 31 अक्टूबर तक एक महीने के राष्ट्रव्यापी ‘स्वच्छ भारत 2.0’ अभियान की घोषणा की

केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने एक ट्वीट में घोषणा की कि युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय का युवा कार्यक्रम विभाग 1 अक्टूबर, 2022 से एक महीने तक चलने वाले राष्ट्रव्यापी स्वच्छ भारत 2.0 अभियान का शुभारंभ करेगा।

एक वीडियो संदेश में श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में प्रधानमंत्री ने पांच प्रणों का जिक्र किया था। उनमें से एक था विकसित भारत का लक्ष्य, जिसमें साफ-सफाई बहुत अहम भूमिका निभाती है। इसलिए स्वच्छ भारत 2.0 हमारी प्राथमिकता है।

आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi की प्रेरणा से @IndiaSports ने गत वर्ष स्वच्छता अभियान के अंतर्गत एक महीने में 75 लाख किलो का लक्ष्य रख 114 लाख किलो कूड़े का निपटान किया था।1.10.2021 को हम प्रयागराज से #SwachhBharat2022 की शुरुआत करने जा रहे हैं। pic.twitter.com/ScyNJ3kS0A

श्री ठाकुर ने बताया कि प्रधानमंत्री जी की दूरदर्शिता के अनुसार नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) से जुड़े युवा मंडलों और राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़ी संस्थाओं के नेटवर्क के जरिए देश भर के 744 जिलों के 6 लाख गांवों में स्वच्छ भारत 2.0 कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :   मालवाहक पोत के पटना से पांडु के लिए रवाना होने के साथ असम में लॉजिस्टिक्स के एक नए युग की शुरुआत हुई

श्री ठाकुर ने बताया कि भारत को स्वच्छ बनाने को लेकर जागरूकता बढ़ाने, लोगों को संगठित करने और उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 1 अक्टूबर 2022 को प्रयागराज से “स्वच्छ भारत 2.0” की शुरुआत की जाएगी। इस पहल में विभिन्न क्षेत्रों, भाषाओं और पृष्ठभूमि के लोग एक साथ काम करेंगे और इन लोगों द्वारा पूरी तरह से स्वैच्छिक आधार पर कचरे की सफाई की जाएगी।

श्री ठाकुर ने आगे कहा कि स्वच्छ भारत 2.0 महज़ एक कार्यक्रम नहीं है बल्कि ये लोगों को स्वच्छता के महत्व का एहसास कराने का एक प्रयास है। ये देश के हैप्पीनेस इंडेक्स में भी अपना योगदान देगा। युवा कार्यक्रम विभाग इस अभियान को देश में लोगों द्वारा चलाए जा रहे सबसे बड़े स्वच्छता अभियान में तब्दील करने की कोशिश कर रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पिछले साल 75 लाख किलो प्लास्टिक कचरे के निस्तारण का लक्ष्य न सिर्फ हासिल किया गया, बल्कि उससे भी ज्यादा का निस्तारण किया गया। पिछले साल के स्वच्छ भारत अभियान की सफलता के बाद इस साल युवा कार्यक्रम विभाग ने 1 करोड़ किलो प्लास्टिक कचरे को इकट्ठा करने और निपटाने का लक्ष्य रखा है। श्री ठाकुर ने सभी लोगों से स्वच्छ भारत 2.0 अभियान में भाग लेने और एक-दूसरे को जिम्मेदार नागरिक के तौर पर प्रेरित करने की अपील की है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के शुभारंभ के साथ भारतीय दल को शुभकामनाएं दीं

स्वच्छ भारत कार्यक्रम का उद्देश्य 01 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2022 तक देश के सभी जिलों में सार्वजनिक स्थानों व घरों की सफाई का आयोजन करना है, और जागरूकता पैदा करने के लिए समाज के सभी वर्गों, पीआरआई, गैर-सरकारी संगठनों सहित सरकारी संगठनों को शामिल करना है। साथ ही इसका उद्देश्य नागरिकों में अपने आस-पास की जगहों को साफ और कचरा मुक्त रखने को लेकर गर्व की भावना भरना है। इसके साथ ये अभियान “स्वच्छ काल: अमृत काल” का मंत्र भी देगा और जन भागीदारी के माध्यम से इस कार्यक्रम को एक जन आंदोलन में तब्दील कर देगा।

*****

एमजी/एएम/जीबी/एसके