शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) की वेस्ट प्रोसेसिंग कैपेसिटी 2014 में मात्र 18 प्रतिशत से बढ़कर वर्तमान में 73 प्रतिशत हुई: श्री हरदीप एस पुरी

खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) बनने की भारत की अनुकरणीय यात्रा के बारे में बात करते हुए, आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप एस पुरी ने कहा कि जब माननीय प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से 15 अगस्त 2014 को स्वच्छ भारत मिशन की घोषणा की थी तब उन्होंने अक्टूबर 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक भारत को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) बनाने की आवश्यकता की बात कही थी। इतने बड़े पैमाने पर परिवर्तन की पहले कभी कल्पना भी नहीं की गई थी। तब तक स्वच्छता पर खराब प्रदर्शन के बावजूद, भारत ने अगले पांच वर्षों में ओडीएफ का लक्ष्य हासिल कर लिया क्योंकि इस मिशन को एक विशिष्ट सरकारी कार्यक्रम की बजाय एक ‘जन आंदोलन’ बनाया गया।

आवासन और शहरी कार्य मंत्री ने आज स्वच्छ शहर संवाद और तकनीकी प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रयासों के परिणामस्वरूप, भारत में सभी 4,372 यूएलबी (100 प्रतिशत) को अब खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) घोषित किया गया है। हमने न केवल 73.45 लाख से अधिक व्यक्तिगत और सामुदायिक शौचालयों का निर्माण किया, हमने दिव्यांगजन सहित लाखों शहरी गरीबों का सम्मान और स्वास्थ्य भी बहाल किया। साथ ही, शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) की अपशिष्ट प्रसंस्करण क्षमता को भी 2014 में 18% से बढ़ाकर वर्तमान में 73% कर दिया गया है। अब हम जल्द से जल्द 100 फीसदी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्यान्वयन में तेजी ला रहे हैं।

स्वच्छ शहर संवाद और टेक प्रदर्शनी का उद्घाटन आज यहां श्री हरदीप एस पुरी ने किया। इस कार्यक्रम में श्री मनोज जोशी, सचिव, आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय (एमओएचयूए), मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, राज्य सरकारों के प्रतिनिधि और अन्य हितधारक भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें :   दीपावली पर स्कूलों में अवकाश रद्द करने के फैसले पर सरकार ने 24 घंटे में ही ले लिया है यू-टर्न

एक सर्कुलर अर्थव्यवस्था के लिए ‘वेस्ट टू वेल्थ’ के महत्व और भारत को ‘कचरा मुक्त भारत’ में बदलने के लिए सरकार के प्रयासों पर बात करते हुए, श्री हरदीप एस पुरी ने उल्लेख किया कि “भारत स्वच्छ भारत के तहत स्वच्छता की अपनी अगली यात्रा मिशन (शहरी) 2.0 शुरू कर रहा है। अब हम खुले में शौच मुक्त भारत से ‘कचरा मुक्त भारत’ की ओर जाने का लक्ष्य बना रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि मिशन का दूसरा रूप पहले मिशन के लगभग 2.5 गुना के समग्र परिव्यय के साथ शुरू किया गया है। बढ़ा हुआ बजट भारत के लोगों द्वारा सरकार पर रखे गए विश्वास की पुष्टि है। एसबीएम (यू) की मूल भावना को जारी रखते हुए, स्वच्छता की इस अगली यात्रा के लिए व्यापक सिद्धांत ‘वेस्ट टू वेल्थ’ के दर्शन पर आधारित है, और यह इसके मूल सिद्धांतों के रूप में सर्कुलर अर्थव्यवस्था के सिद्धांतों को अपनाती है।

कार्यक्रम के दौरान, मंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रमुख कार्यों और पहलों पर प्रकाश डाला। उन्होंने अलग-अलग सूखे कचरे की छंटाई, प्रोसेसिंग और रीसायकलिंग सुनिश्चित करने और निर्माण और डिमोलिशन (सीएंडडी) कचरे के लिए प्रोसेसिंग/ रीसायकलिंग सुविधाओं के लिए प्रत्येक शहर में मैटीरियल रिकवरी फैसिलिटी (एमआरएफ) स्थापित करने का उल्लेख किया।

‘लक्ष्य जीरो डंपसाइट चैलेंज’ के बारे में बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि 16 करोड़ मीट्रिक टन कचरे वाले सभी लीगेसी डंपसाइट, और 15,000 एकड़ की प्राइम लोकेशन की भूमि लेने पर, मिशन अवधि के भीतर सुधार किया जाएगा। मुझे यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि 8000 करोड़ रुपये से अधिक की कुल परियोजना लागत के साथ, 12.8 करोड़ मीट्रिक टन कचरे से युक्त 1,000 से अधिक विरासत डंपसाइटों के लिए कार्य योजनाओं को आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया गया है, जिनमें से केंद्र लगभग 3,000 करोड़ रुपये का योगदान दे रहा है।

यह भी पढ़ें :   एनटीपीसी सीबीटी-1 परिणाम पर रेलवे का स्पष्टीकरण

उन्होंने कहा कि बड़े शहरों में बायो मिथेनेशन प्लांट और वेस्ट से एनर्जी प्लांट लगाए जा रहे हैं।

स्वच्छ शहर संवाद और टेक प्रदर्शनी का उद्घाटन आज स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 की क्षमता निर्माण पहल है जो राज्यों और शहरों को वेस्ट मैनेजमेंट में हालिया प्रगति के बारे में अवगत कराकर सशक्त करेगी। इसमें उच्च गुणवत्ता वाली तकनीकी और प्रशासनिक चर्चाएं शामिल हैं, जो विशेष रूप से नगरपालिका ठोस अपशिष्ट और तरल कचरे के प्रबंधन से संबंधित विषयों पर आधारित हैं, ताकि राज्यों और शहरों को कचरा मुक्त स्थिति की दिशा में उनकी यात्रा में रणनीतियों, सर्वोत्तम प्रथाओं और चुनौतियों पर विचार-विमर्श करने में सक्षम बनाया जा सके। देश भर से कचरा प्रबंधन में बेस्ट-इन-क्लास मॉडल प्रदर्शित करने वाली टेक प्रदर्शनी भी संवाद का एक हिस्सा है। लगभग 35 प्रौद्योगिकी प्रदाता अपशिष्ट प्रबंधन में अत्याधुनिक तकनीक का प्रदर्शन कर रहे हैं। ठोस अपशिष्ट प्रबंधन/स्वच्छता के विभिन्न पहलुओं जैसे आईटी और जीआईएस आधारित एप्लिकेशन्स, यूज्ड वॉटर मैनेजमेंट, पैकेजिंग विकल्प और थ्री-आर (रिड्यूस-रीसायकल-रीयूज), नगरपालिका ठोस कचरे के प्रसंस्करण, मोबाइल और पोर्टेबल यूनिट्स, कचरे का निर्माण और डीमोलिशन और उपचारात्मक उपाय के विभिन्न पहलुओं पर कार्य मॉडल प्रदर्शित किए जा रहे हैं। कचरा मुक्त शहरों, महत्वाकांक्षी शौचालयों और यूज्ड वॉटर मैनेजमेंट सहित मिशन की पहल पर विषयगत अनुभवात्मक प्रदर्शनियां भी हैं।

***********

एमजी/एएम/पीके