श्री सर्बानंद सोनोवाल ने सेवा पखवाड़ा के हिस्से के रूप में वीओसी पोर्ट पर वृक्षारोपण अभियान का शुभारम्भ किया

केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग तथा आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज ‘सेवा पखवाड़ा’ के एक हिस्से के रूप में तमिलनाडु के तूतीकोरिन स्थित वीओ चिदंबरनार पोर्ट द्वारा आयोजित वृक्षारोपण अभियान का उद्घाटन किया। यह वृक्षारोपण अभियान बड़े पैमाने पर आयोजित किया जा रहा है। पोर्ट के 1,500 से अधिक कर्मचारियों और सहायक कर्मचारियों द्वारा 16.5 एकड़ पोर्ट भूमि में 10,000 से अधिक पौधे लगाए गए। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जीवन और कार्यों का उत्सव मनाने के लिए 17 सितंबर से 2 अक्टूबर, 2022 तक सेवा पखवाड़ा मनाया जा रहा है।

 

श्री सोनोवाल की उपस्थिति में भारतीय शीशम, नीम की लकड़ी, भारतीय कीनो, अंडमान पडुक, कटहल, आम, भारतीय ट्यूलिप, भारतीय बीच, जामुन, अर्जुन, भारतीय लेबर्नम और सागौन के 10,000 से अधिक पौधे पोर्ट भूमि पर लगाए गए। पोर्ट के अधिकारियों, कर्मचारियों, टर्मिनल संचालकों, पोर्ट उपयोगकर्ताओं और पोर्ट के अन्य हितधारकों समेत 1500 अधिकारियों ने लगभग 16.5 एकड़ पोर्ट भूमि को कवर करते हुए वृक्षारोपण अभियान में सक्रिय रूप से भाग लिया।

यह भी पढ़ें :   नागरिक विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बिलासपुर से इंदौर के बीच सीधी उड़ान सेवा का उद्घाटन किया

 

 

इस अवसर पर श्री सोनोवाल ने कहा, “मुझे खुशी है कि वीओसी पत्तन प्राधिकरण ने एक सतत वातावरण के विकास के लिए ‘सेवा पखवाड़ा’ के एक हिस्से के रूप में इस वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की है। सतत वातावरण का विकास प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अभिलाषा रही है। प्रधानमंत्री मोदी जी का जीवन और कार्य, हम सभी को प्रेरणा देती है कि हम राष्ट्र निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हों और अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए एक नए भारत का निर्माण करें।

यह भी पढ़ें :   पिछले 24 घंटों में 88.13 लाख टीके लगाए जाने के साथ भारत ने एक दिन में अब तक का सर्वाधिक टीकाकरण किया

 

 

वी.ओ. चिदंबरनार पोर्ट कई ग्रीन पोर्ट कार्यक्रमों की शुरुआत कर रहा है जैसे जहाजों को तट से बिजली की आपूर्ति, वृक्षारोपण अभियान, ई-मोबिलिटी, सोलर रूफटॉप विद्युत् संयंत्र, पवन ऊर्जा, एलईडी लाइटिंग, सार्वजनिक ईवी चार्जिंग स्टेशन आदि।

 

 

         

*****

एमजी / एएम / जेके / डीए