केन्‍द्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह कल प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग ( डीएआरपीजी ) कार्यालय, सरदार पटेल भवन, नई दिल्‍ली में स्‍वच्‍छता पर ध्यान केन्द्रित करने के साथ ही स्‍वच्‍छता के निपटान और सरकारी कामकाज में विलंब को कम करने सहित विशेष अभियान 2.0 का शुभारंभ करेंगे

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री एवं पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार),  प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह कल 2 अक्टूबर 2022 को प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) कार्यालय, सरदार पटेल भवन, नई दिल्‍ली में स्‍वच्‍छता पर ध्यान देने  के साथ स्‍वच्‍छता के क्रियान्वयन, निपटान और सरकारी कामकाज में विलम्ब को कम करने के विशेष अभियान 2.0 का शुभारंभ करेंगे।

  2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर, 2022 तक अभियान अवधि के दौरान डॉ जितेंद्र सिंह के प्रभार के अंतर्गत सभी मंत्रालयों/विभागों में रुके हुए कार्यों की सभी विभिन्न श्रेणियों की समीक्षा के उद्देश्य से सांसदों, प्रधानमंत्री कार्यालय, मन्त्रिमंडल के संदर्भ, राज्य सरकारों के संदर्भ, लोक शिकायत, नियमों/प्रक्रियाओं में ढील, समीक्षा के लिए ली गई फाइलें, स्वच्छता अभियान के लिए चयनित स्थल, समीक्षा के लिए ली गई फाइलें, सरलीकरण के लिए चयनित नियमों सहित सभी विभिन्न श्रेणियों की समीक्षा के लिए कदम उठाए जाएंगे।

  इसी अवसर पर डीएआरपीजी द्वारा तैयार की गई  विशेष अभियान 2.0 दिशा-निर्देश पुस्तिका एवं अगस्त प्रगति रिपोर्ट का लोकार्पण डॉ जितेंद्र सिंह द्वारा किया जाएगा। यह बताया गया कि  मंत्रिमंडल सचिव का भारत सरकार के सचिवों को अर्धशासकीय पत्र (डीओ), डीएआरपीजी के दिशानिर्देश टिप्पणियाँ और अभिलेख प्रबंधन प्रथाओं पर परिपत्र एवं इस संदर्भ में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी पत्र दिशानिर्देश इस पुस्तिका का एक हिस्सा थे। इस अगस्त प्रगति रिपोर्ट में मंत्रालयों/विभागों द्वारा अगस्त, 2022 के महीने में पिछले अभियान के हिस्से के रूप में लंबित मामलों को कम करने के लिए किए गए कार्यों को शामिल किया गया था। डॉ. जितेंद्र सिंह पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग द्वारा नियमों को आसान बनाने के लिए कई परिपत्र भी जारी करेंगे। नियमों को आसान बनाना विशेष अभियान 2.0 का एक भाग है।

यह भी पढ़ें :   श्री अश्विनी वैष्‍णव ने ‘ट्राई अधिनियम के 25 वर्ष: हितधारकों (दूरसंचार, प्रसारण, आईटी, एईआरए तथा आधार) के लिए आगे का रास्‍ता’ पर संगो‍ष्ठी का उद्घाटन किया

भारत सरकार ने 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर, 2022 तक स्वच्छता और सरकार में लंबित मामलों को कम करने के लिए विशेष अभियान 2.0 की घोषणा की है। इससे पहले 14 सितंबर ,2022 को विशेष अभियान 2.0 का प्रारंभिक भाग डॉ जितेंद्र सिंह द्वारा विशेष अभियान 2.0 पोर्टल के शुभारंभ के साथ शुरू हुआ था।

  अब तक भारत सरकार के मंत्रालयों/विभागों द्वारा स्वच्छता अभियान चलाने के लिए 67,000 से अधिक स्थलों की पहचान की जा चुकी है। उक्त अभियान के दौरान लगभग 21 लाख फिजिकल फाइलें और 3 लाख ई-फाइलों की समीक्षा की जानी है। इस वर्ष पहली बार यह अभियान ई-फाइलों और उनकी समीक्षा पर भी अपना ध्यान केंद्रित करेगा।  

यह भी पढ़ें :   क्या रघु शर्मा सीएम अशोक गहलोत के दूत बनकर राहुल गांधी से मिले?

विशेष अभियान 2022 संदर्भों के लिए समय पर उनके निपटान और एक स्वच्छ कार्य स्थान के महत्व पर जोर देता है। अभियान 2022 में महीने भर चलने वाली प्रक्रिया के दौरान मिशन मोड में कई डाकघरों, विदेशी दूतावासों/नियुक्ति स्थलों, रेलवे स्टेशनों और अन्य सार्वजनिक कार्यालयों को शामिल किए जाने की उम्मीद है।

इस कार्यक्रम में पृथ्वी विज्ञान विभाग के सचिव डॉ. एम. रविचंद्रन, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की महानिदेशक और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान  विभाग (डीएसआईआर) की सचिव डॉ. एन कलैसेल्वी, जैव प्रौद्योगिकी विभाग से डॉ राजेश एस गोखले, विज्ञान प्रौद्योगिकी विभाग से डॉ. श्रीवरी चंद्रशेखर, कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की श्रीमती राधा चौहान शामिल होंगे। परमाणु ऊर्जा विभाग के सचिव श्री के एन व्यास तथा अंतरिक्ष विभाग के श्री एस सोमनाथ वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए  हैं। विशेष अभियान 2.0 के लिए नोडल विभाग डीएआरपीजी के सचिव श्री वी श्रीनिवास प्रगति पर एक प्रस्तुति देंगे ।

*****

एमजी/एएम/एसटी