आरआईएनएल-विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र में गांधी जयंती मनाई गई

राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (आरआईएनएल) के विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र की कॉर्पोरेट इकाई आज उक्कुनगरम में महात्मा गांधी जयंती के आयोजन में राष्ट्र के साथ सम्मिलित हुई। आरआईएनएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री अतुल भट्ट ने विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र की  उक्कुनगरम टाउनशिप के सेक्टर-8 में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया तथा  महात्मा गांधी पार्क में उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर श्री अतुल भट्ट ने कहा कि महात्मा गांधी ने अहिंसा और सत्य पर अपने मजबूत दर्शन के साथ दुनिया के सामने यह सिद्ध कर दिया कि आगे का रास्ता आसान न हो फिर भी यह निश्चित रूप से अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का सबसे प्रभावी तरीका है। यह उनका विश्वास ही था जिससे उन्हें इतिहासकारों द्वारा “दुनिया के सबसे महान स्वतंत्रता सेनानियों में से एक के रूप में देखा और सराहा गया।”

 

इस अवसर पर भगवद्गीता, कुरान, गुरुग्रंथ साहिब, बुद्ध प्रवचनम, बाइबिल का पाठ किया गया तथा विशाल महिला समिति के सदस्यों ने भजन प्रस्तुतियां दी। उसके बाद मुख्य महाप्रबंधक, निदेशकों और कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने स्वच्छता की शपथ ली।

यह भी पढ़ें :   मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने टोक्यो ओलंपिक में आज कांस्य पदक जीता

 

प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग, कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, भारत सरकार से प्राप्त परिपत्र का अनुपालन करते हुए श्री अतुल भट्ट, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, आरआईएनएल ने विशेष स्वच्छता अभियान 2.0 का शुभारंभ किया जो आज 2 अक्टूबर 2022 से 31 अक्टूबर 2022 तक राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड में आयोजित किया जाएगा।

विशेष स्वच्छता अभियान के दौरान स्थान प्रबंधन, स्क्रैप के निस्तारण, अभिलेख प्रबंधन, लंबित मामलों के निपटान आदि पर ध्यान दिया जाएगा। इस दौरान संयंत्र एवं खान के विभिन्न क्षेत्रों में सामूहिक सफाई अभियान, स्कूली बच्चों के लिए ‘व्यक्तिगत स्वच्छता’ पर कार्यक्रम- बाल स्वच्छता जागृति जैसा जागरूकता अभियान, हाई स्कूलों की छात्राओं को ‘मासिक धर्म स्वच्छता’ पर जागरूकता कार्यक्रम – परिवर्तन , कपड़े के थैलों का वितरण, सफाई पखवाड़ा जैसे महीने भर चलने वाली गतिविधियाँ आदि की योजना बनाई गई है।

इस विशेष अभियान के एक हिस्से के रूप में श्री अतुल भट्ट ने डॉ. एस. किरण कुमार, एएमएचओ, जीवीएमसी, गाजुवाका को “डोर-टू-डोर कचरा संग्रह वाहन” और “पुश कार्ट्स” प्रदान  किए जो विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र के आसपास के क्षेत्रों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के कार्य  में ग्रेटर विशाखा नगर निगम विशाखापत्तनम की सहायता करेंगे। आरआईएनएल जीवीएमसी को 65 पुश कार्ट प्रदान करेगा। बाद में श्री अतुल भट्ट ने सेक्टर-8, महात्मा गांधी पार्क के आसपास जॉगिंग करते समय एक प्लॉग रन का उद्घाटन किया जिसे विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र के  खेल विभाग द्वारा आयोजित किया गया था। श्री अतुल भट्ट, श्रीमती नुपुर भट्ट और निदेशकों ने जागरूकता पैदा करने और उक्कुनगरम टाउनशिप को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए सेक्टर-8 शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में अनुबंधित श्रमिकों को कपड़े के थैले वितरित किए।

यह भी पढ़ें :   मूक्स तथा ई-लनिर्ंग पर शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित, ऑनलाइन शिक्षा के दौर में डिजिटल खाई को पाटना बड़ी जरूरत - राज्यपाल

आरआईएनएल के वरिष्ठ अधिकारियों, एसईए के प्रतिनिधियों, संघ के नेताओं, अनुसूचित जाती एवं जनजाति एसोसिएशन, सार्वजनिक क्षेत्र की महिलाओं के प्रतिनिधियों और कर्मचारियों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया और महात्मा गांधी को पुष्पांजलि भी अर्पित की।

                                *****

एमजी/एएम/एसटी/डीवी