केंद्रीय एमएसएमई मंत्री श्री नारायण राणे ने मुंबई में खादी उत्सव – 2022 प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री श्री नारायण राणे ने आज मुंबई में खादी उत्सव-2022 प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। खादी उत्सव-2022 का आयोजन खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा गांधी जयंती के अवसर पर किया गया है और यह 1 नवंबर, 2022 तक चलेगा।

 

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) हर साल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में खादी उत्सव का आयोजन करता है। हालांकि इस बार प्रदर्शनी का आयोजन दो साल के अंतराल के बाद किया गया है।

 

 

प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्री श्री नारायण राणे ने कहा कि केवीआईसी द्वारा आयोजित इस तरह की प्रदर्शनियों से खादी और ग्रामोद्योग के विक्रेताओं को बाजारों तक पहुंचने में सुविधा होती है। उन्होंने कहा, “ऐसे कदमों का ही नतीजा है कि वर्ष 2021-22 में केवीआईसी ने 257.02 करोड़ रुपए से अधिक का अभूतपूर्व निर्यात दर्ज किया।”

 

श्री राणे ने कहा “स्वतंत्रता संग्राम के दौरान महात्मा गांधी ने वर्धा से भारत छोड़ो आंदोलन शुरू किया था। उन्होंने देश और समाज को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक अभियान चलाया था।” उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री ने भी आत्मनिर्भर भारत के निर्माण की दिशा में अनेक पहल की हैं और हम सभी को उनकी पहल में उनका समर्थन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें :   श्री नितिन गडकरी ने अमेरिका के निवेशकों से आगे आने और भारत में सड़क एवं राजमार्ग परियोजनाओं में निवेश करने का आह्वान किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ‘खादी से रोजगार’ के मंत्र को दोहराते हुए, एमएसएमई मंत्री ने नागरिकों से मुंबई में खादी प्रदर्शनी को आकर देखने और बड़े पैमाने पर खरीदारी करने की अपील की। उन्होंने कहा, “मुंबई आर्थिक गतिविधियों का केंद्र है; अगर मुंबई के लोग खादी को बढ़ावा देते हैं, तो खादी को एक वैश्विक ब्रांड के रूप में स्थापित किया जा सकता है।”

इस अवसर पर खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष श्री मनोज कुमार गोयल ने कहा कि केवीआईसी गांधीजी के ‘अंत्योदय’ के सपने को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध संगठन है। “प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ‘हर हाथ को काम’ पर जोर दिया; केवीआईसी ने अपनी विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से देश में स्वरोजगार को बढ़ावा दिया है।

यह भी पढ़ें :   केन्‍द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल सहायक कमांडेंट (कार्यकारी) सीमित विभागीय प्रतियोगी परीक्षा, 2022

 

केवीआईसी के अध्यक्ष ने लोगों से त्योहारी सीजन के दौरान हमारे स्थानीय कारीगरों के हाथ से बने सामान खरीदने का अनुरोध किया।

एमएसएमई मंत्री और केवीआईसी अध्यक्ष ने विभिन्न स्टालों का दौरा किया और विक्रेताओं के साथ बातचीत की। उन्होंने उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली और सभी सकारात्मक उपायों का आश्वासन दिया।

 

 

खादी उत्सव 2022 प्रदर्शनी में खादी और ग्रामोद्योग आयोग से संबद्ध देश के विभिन्न हिस्सों से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की इकाइयां अपने उत्पादों को प्रदर्शित कर रही हैं। ड्राई फ्रूट्स, चाय, कॉफी, ब्यूटी हर्बल और आयुर्वेदिक उत्पाद, खादी सिल्क, पश्मीना, मधुबनी फैब्रिक, शहद उत्पाद, हैंड पेपर उत्पाद, गृह सज्जा उत्पाद, बांस उत्पाद, कालीन, एलोवेरा उत्पाद, चमड़े के उत्पाद आदि के लगभग 70 स्टॉल लगाए गए हैं।

 

*****

एमजी/ एएम/ एसकेएस/ डीए