रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह ने स्वच्छता पर विशेष अभियान 2.0 की प्रगति का निरीक्षण किया

रक्षा मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता पर विशेष अभियान 2.0 की प्रगति की निगरानी के अंतर्गत रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह ने दिनांक 4 अक्टूबर, 2022 को नई दिल्ली में साउथ ब्लॉक परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने रक्षा मंत्रालय और स्वच्छता कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई और परिसर को साफ-सुथरा रखने में उनके सराहनीय प्रयासों के लिए स्वच्छता वीरों को सम्मानित किया।

रक्षामंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी द्वारा शुरू किया गया स्वच्छता अभियान देश के कोने-कोने तक ले जाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन में तब्दील हो गया है। पहले के समय की तुलना में देश में आज शहरों और गाँवों में स्वच्छता आंदोलन के शुभारंभ के बाद से अधिक स्वच्छ हैं, जिसने लोगों में जागरूकता बढ़ाई है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट 'इन्वेस्ट कर्नाटक 2022' के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया

रक्षा मंत्रालय का विशेष अभियान 2.0 दिनांक 2 अक्टूबर, 2022 से दिनांक 31 अक्टूबर, 2022 तक मंत्रालय के तहत फील्ड / बाहरी कार्यालयों पर ध्यान देते हुए चलाया जा रहा है। अंतरिक्ष प्रबंधन और कार्य स्थल के अनुभव को बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया गया है। सार्वजनिक इंटरफेस और सेवा वितरण के लिए जिम्मेदार कार्यालयों को वरीयता दी जाती है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर लोगों को बधाई दी

स्वच्छता पर विशेष अभियान 1.0 के दौरान रिकॉर्ड संख्या में 44276 फाइलों की समीक्षा की गई और रक्षा मंत्रालय में 16696 फाइलों को हटा दिया गया। अभियान के दौरान 833 आउटडोर स्वच्छता अभियान चलाए गए, 187790 वर्ग फुट जगह खाली की गई और कार्यालय के कबाड़ की बिक्री से 2.09 करोड़ का राजस्व अर्जित किया गया ।

****

एमजी/एएम/एबी/डीए