रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के साथ बंगाल की खाड़ी में समुद्री साझेदारी अभ्यास संपन्न

रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी (आरएएन) के जहाजों एचएमएएस एडिलेड और एचएमएएस अंजैक एवं भारतीय नौसेना के जहाजों जलाश्व और कवरत्ती की भागीदारी में एक समुद्री साझेदारी अभ्यास दिनांक 02 से 03 नवंबर 2022 तक बंगाल की खाड़ी में आयोजित किया गया । इस अभ्यास में सामरिक युद्धाभ्यास, हेलीकॉप्टर लैंडिंग और जल, थल व नभ के सैन्य अभियान शामिल थे जो भारतीय नौसेना और आरएएन के बीच उच्च स्तर की अंतःक्रियाशीलता को दर्शाता है ।

यह भी पढ़ें :   योग दिवस पर किया गया रिकॉर्ड तोड़ टीकाकरण योग दिवस पर किया गया रिकॉर्ड तोड़ टीकाकरण

रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी (आरएएन) के जहाज़ एचएमएएस एडिलेड और एचएमएएस अंजैक ने दिनांक 30 अक्टूबर से 01 नवंबर 2022 तक विशाखापत्तनम का दौरा किया । यह ऑस्ट्रेलिया के इंडो-पैसिफिक एंडेवर 2022 (आईपीई 22) का हिस्सा था। ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बलों की मेजबानी पूर्वी नौसेना कमान ने की थी ।  भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े के जहाजों के साथ-साथ भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना के कर्मियों ने भी विभिन्न संयुक्त गतिविधियों में भाग लिया ।

यह भी पढ़ें :   ‘गुरुजन’ 15वीं-16वीं सदी के असमिया महापुरुष श्रीमंत शंकरदेव को एक संगीतमय श्रद्धांजलि है

युद्धाभ्यास के हार्बर चरण में अनुभव साझा करने, योजनाबद्ध संयुक्त गतिविधियों और मैत्रीपूर्ण खेल संबंधी आदान-प्रदान सहित पेशेवराना बातचीत की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल थी। अभ्यास का सफल समापन भारत-ऑस्ट्रेलिया सैन्य संबंधों की वृद्धि में एक और मील का पत्थर है ।

 

         

****

एमजी/एएम/एबी/डीके