उपराष्ट्रपति ने गढ़ी सांपला में सर छोटू राम स्मारक का दौरा किया, कहा कि उनका जीवन और संदेश हमेशा प्रासंगिक रहेगा

उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में अपनी पहली राज्य यात्रा पर आज हरियाणा पहुंचे। उन्होंने अपने दिन भर के दौरे की शुरुआत रोहतक के गढ़ी सांपला में सर छोटू राम के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर की।

इस मौके पर बोलते हुए श्री धनखड़ ने कहा कि सर छोटू राम की ‘जन्मभूमि’ की यात्रा ने उन्हें देश और इसके मेहनती किसानों की सेवा में हमेशा प्रेरित और प्रेरित किया।

उपराष्ट्रपति का पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार हरियाणा पहुंचा हूँ।सौभाग्य है कि इस यात्रा का शुभारंभ आज, किसान मसीहा – रहबरे आजम, दीनबंधु सर छोटू राम जी की जन्मभूमि गढ़ी सांपला से हुआ है। @mlkhattar #SirChhotuRam pic.twitter.com/qN3m1UaB5J

इसके बाद उपराष्ट्रपति ने रोहतक में बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय के तीसरे दीक्षांत समारोह में भाग लिया, जिसके दौरान उन्होंने अपने जीवन में मौलिक कर्तव्यों के महत्व पर प्रकाश डाला और युवाओं से राष्ट्र और समाज के प्रति अपने कर्तव्यों पर जोर देने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें :   भारतीय रेल ने विश्व पर्यावरण दिवस को उपयुक्त तरीके से मनाया

श्री धनखड़ ने छात्रों को सलाह दी कि वे अपने माता-पिता, बड़ों और शिक्षकों से प्यार करें और उनका सम्मान करें। उन्होंने स्नातक छात्रों से कहा, ‘आपको हमेशा देश के हितों को हर चीज से ऊपर रखना चाहिए और नए विचारों और विचारों के प्रति ग्रहणशील होना चाहिए।’

उन्होंने दीक्षांत समारोह को प्रत्येक छात्र के लिए एक बहुत ही खास अवसर बताते हुए लोगों की सेवा करने के विश्वविद्यालय के आदर्श वाक्य को जीने के महत्व को रेखांकित किया।

Impressed by the innovative exhibition put up by the students of Baba Mastnath University in Rohtak today.The sparkle in the eyes of the young students and their confidence assures me that the rise of India is unstoppable. @mlkhattar @official_bmu pic.twitter.com/MpasqaWTNG

यह भी पढ़ें :   भारत के वॉटर स्पोर्ट्स खिलाड़ियों को पैरालंपिक खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का भरोसा

 

भारत को अवसरों की भूमि बताते हुए उपराष्ट्रपति ने छात्रों से समाज को वापस देने की भावना के साथ नए भारत में अवसरों का उपयोग करने में नवीन बनने का आग्रह किया।

हरियाणा को वीरों की भूमि बताते हुए श्री धनखड़ ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा में राज्य के लोगों का योगदान अतुलनीय है। उन्होंने कहा, “हरियाणा के किसानों और सैनिकों ने हमेशा देश को गौरवान्वित किया है।” उन्होंने राज्य की खेल संस्कृति और बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय खेलों में इसके योगदान के लिए राज्य की प्रशंसा की।

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, हरियाणा के शिक्षा मंत्री चौ. कंवर पाल, बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय के कुलाधिपति एवं सांसद महंत बालकनाथ योगी, प्रतिकुलपति डॉ. अंजन राव, फैकल्टी मेंबर्स, छात्र और अन्य लोग दीक्षांत समारोह कार्यक्रम में उपस्थित थे।

******

एमजी/एएम/वीएस