भारत और विदेश से सम्बंधित ’16 मार्च कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब

📆 Current Affairs In हिंदी – 16 March 2020 Questions And Answers 🔰

भारत और विदेश से सम्बंधित ’16 मार्च कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ’16 मार्च 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

🔸आयरलैंड और नीदरलैंड्स ने हाल ही में किस कोरोना वेक्सीन पर रोक लगा दी है?
कोवेक्सीन
बायोटेक
एस्ट्राजेनेका
इनमे से कोई नहीं

🔹सही उत्तर👇
उत्तर: एस्ट्राजेनेका – आयरलैंड और नीदरलैंड्स ने हाल ही में नॉर्वे में एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन लगने के बाद ब्लड क्लॉटिंग के मामले आने पर वेक्सीन पर रोक लगा दी है. जबकि डेनमार्क, ऑस्ट्रिया, इटली, बुल्गारिया, रोमानिया, एस्टोनिया, लिथुआनिया, लक्जमबर्ग, लातविया ने भी इस वेक्सीन पर रोक लगा दी है.

🔸हाल ही में कौन फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा 770 गोल दागने वाला खिलाडी बन गया है?
रोमारियो
लियोनेल मेस्सी
क्रिस्टियानो रोनाल्डो
जोसफ बिकान

🔹सही उत्तर👇
उत्तर: क्रिस्टियानो रोनाल्डो – हाल ही में पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने इटेलियन लीग सीरी-A में कैगिलियरी के खिलाफ हैट्रिक लगाई है जिसके साथ ही वे फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा 770 गोल दागने वाला खिलाडी बन गए है. जबकि पेले के ऑफिशियल अकाउंट के मुताबिक उन्होंने 767 गोल दागे थे.

🔸विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में किस कंपनी की सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है?
कोवेक्सीन
बायोटेक
एस्ट्राजेनेका
जॉनसन एंड जॉनसन

यह भी पढ़ें :   बिजली तथा नवीन और नवीकरणीय मंत्री ने यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल के सदस्यों के साथ बातचीत की

🔹सही उत्तर👇
उत्तर: जॉनसन एंड जॉनसन – विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. अब अंतरराष्ट्रीय कोवैक्स मुहिम के तहत गरीब देशों को सप्लाई किया जा सकता है. यह तीसरी वैक्सीन है, जिसे डब्ल्यूएचओ की तरफ से मंजूरी दी गई है.

🔸लॉस एंजलिस कन्वेंशन सेंटर में हाल ही में कौन से ग्रैमी अवॉर्ड्स की घोषणा की गयी है?
61वें ग्रैमी अवॉर्ड्स
62वें ग्रैमी अवॉर्ड्स
63वें ग्रैमी अवॉर्ड्स
64वें ग्रैमी अवॉर्ड्स

🔹सही उत्तर👇
उत्तर: 63वें ग्रैमी अवॉर्ड्स – लॉस एंजलिस कन्वेंशन सेंटर में हाल ही में 63वें ग्रैमी अवॉर्ड्स की घोषणा की गयी है. ये अवॉर्ड शो 31 जनवरी को होने वाला था. इस अवार्ड को विश्व का सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड माना जाता है और इसमें विश्व की कई जानी मानी हस्तियां शामिल होती है.

🔸निम्न में से किस पुरस्कार से सम्मानित चित्रकार लक्ष्मण पाई का गोवा में निधन हो गया है?
पद्म श्री
पद्म भूषण
पद्म विभूषण
गोल्ड मेडल

🔹सही उत्तर👇
उत्तर: पद्म भूषण – पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित चित्रकार लक्ष्मण पाई का हाल ही में गोवा में निधन हो गया है. उनके निधन पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शोक जताया है उन्होंने कहा है की आज हमने एक रत्न को खो दिया. हम कला के क्षेत्र में उनके अपार योगदान को हमेशा याद करेंगे.

 

🔸हाल ही में किस मंत्रालय ने जल निगरानी और गुणवत्ता परीक्षण के लिए फ्रेमवर्क की शुरुआत की है?
खेल
वित मंत्रालय
जल शक्ति मंत्रालय
विज्ञान मंत्रालय

यह भी पढ़ें :   भारत के राष्ट्रपति का चुनाव, 2022 (16वां राष्ट्रपति चुनाव)

🔹सही उत्तर👇
उत्तर: जल शक्ति मंत्रालय – जल शक्ति मंत्रालय ने हाल ही में जल निगरानी और गुणवत्ता परीक्षण के लिए फ्रेमवर्क की शुरुआत की है साथ ही एक ऑनलाइन पोर्टल जल गुणवत्ता सूचना प्रबंधन प्रणाली – WQMIS को भी लॉन्च किया है. जिसका उद्देश्य के लिए प्रयोगशालाओं पर विस्तृत जानकारी प्रदान करना है.

🔸लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला ने हाल ही में संसद में अति-विशिष्ट परामर्शों के लिए कौन से स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन किया है?
पहले
तीसरे
पांचवे
छठे

🔹सही उत्तर👇
उत्तर: छठे – लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला ने हाल ही में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की उपस्थिति में संसद में अति-विशिष्ट परामर्शों के लिए कौन से स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन किया है. इस अवसर पर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है की यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि वैक्सीन की उपलब्धता के बाद भी कोविड संबंधी उचित व्यवहार का पालन किया जाए.

🔸ऑस्ट्रेलिया और किस देश ने हाल ही में भूरे कोयले से हाइड्रोजन का उत्पादन शुरू किया है?
जापान
चीन
अफ्रीका
मालदीव

🔹सही उत्तर👇
उत्तर: जापान – ऑस्ट्रेलिया और जापान ने हाल ही में भूरे कोयले से हाइड्रोजन का उत्पादन शुरू किया है. दोनों देशो में मिलकर 500 मिलियन डॉलर के इस पायलट प्रोजेक्ट के लिए सहयोग किया है जिसका उद्देश्य यह दिखाना है कि तरलीकृत हाइड्रोजन का व्यावसायिक रूप से उत्पादन किया जा सकता है.