संस्कृति मंत्रालय फोटो प्रेमियों के लिए फोटोग्राफी प्रतियोगिता ‘मेला मोमेंट्स’ का आयोजन कर रहा है

मुख्य बातें:

भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय फोटो प्रेमियों के लिए एक फोटोग्राफी प्रतियोगिता ‘मेला मोमेंट्स’ का आयोजन कर रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात’ के 91वें संस्करण में पारंपरिक मेलों के महत्व पर प्रकाश डाला है।

इस फोटोग्राफी प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवार किसी भी महोत्सव, त्योहार, मेले के दौरान खींची गई सर्वश्रेष्ठ फोटो जमा कर सकते हैं और नकद पुरस्कार एवं आकर्षक पारितोषिक जीतने का मौका पा सकते हैं।

इस प्रतियोगिता के विजेताओं को अंतिम एवं मासिक पुरस्कार प्रदान किए जायेंगे। प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार श्रेणी के लिए अंतिम पुरस्कार 1,00,000 रुपये, 75,000 रुपये और 50,000 रुपये के होंगे।

यह भी पढ़ें :   विद्युत मंत्रालय से संबद्ध संसदीय सलाहकार समिति की बैठक का आयोजन

प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार श्रेणी के लिए मासिक पुरस्कार 10,000 रुपये; 7,500 रुपये और 5,000 रुपये के हैं।

इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए दिए गए फॉर्म को भरना होगा:

https://docs.google.com/forms/d/1Tkb-t08neMAb6EOHZGYlM5CfqfHMcDk8hVikPQye-Bs/edit?pli=1

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 31 जुलाई, 2022 को ‘मन की बात’ के 91वें संस्करण के दौरान विविधता में एकता -‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’- की भावना को बढ़ावा देने में पारंपरिक मेलों के महत्व पर प्रकाश डाला था। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा था कि हमारे देश में मेलों का सांस्कृतिक महत्व भी है। मेले लोगों और दिलों को जोड़ते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा था कि हमारे देश के विभिन्न राज्यों में जनजातीय समाजों के कई पारंपरिक मेले हैं। इनमें से कुछ मेलों का जुड़ाव जहां जनजातीय संस्कृति से है, वहीं कुछ अन्य मेले जनजातीय इतिहास एवं विरासत के संबंध में आयोजित किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें :   मुख्यमंत्री ने की कोविड समीक्षा संक्रमण में कमी के दृष्टिगत नई गाइडलाइन जारी वीकेंड कफ्र्यू समाप्त, रात 10 बजे तक खुल सकेंगे व्यावसायिक प्रतिष्ठान नगरीय क्षेत्रों में एक फरवरी से खुलेंगी 10वीं से 12वीं तक की कक्षाएं

संबंधित लिंक:

https://pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1847058

*****

एमजी/एएम/आर/एसएस