सीबीडीटी के अध्यक्ष श्री नितिन गुप्ता ने 41वें भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में सीबीडीटी के करदाताओं के लाउंज का उद्घाटन किया

नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 नवंबर से 27 नवंबर, 2022 के दौरान आयोजित होने वाले भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला, 2022 में आयकर विभाग द्वारा करदाताओं का लाउंज स्थापित किया गया है। करदाताओं के लाउंज का उद्देश्य आयकर विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना और अनुपालन को आसान बनाने के लिए डिजिटलीकरण, पारदर्शी कराधान, ऑनलाइन शिकायत निवारण, ई-पैन, ई-फाइलिंग आदि के क्षेत्रों में अपनी विभिन्न पहल को प्रदर्शित करना है।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष श्री नितिन गुप्ता ने आज सीबीडीटी के सदस्यों और आयकर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में नई दिल्ली स्थित प्रगति मैदान के हॉल नंबर 5  में करदाताओं के लाउंज का उद्घाटन किया।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने कर्नाटक के हुबली में हुई दुर्घटना में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया

‘करदाताओं का लाउंज’ करदाताओं को हाल के दिनों में विभाग द्वारा प्रदान की गई विभिन्न करदाता-सुविधा पहल के बारे में शिक्षित करने और राष्ट्र निर्माण में करों के महत्व के बारे में बच्चों और युवाओं (भविष्य के करदाताओं) के बीच जागरूकता पैदा करने का प्रयास करता है। इन मुख्य उद्देश्यों के साथ करदाताओं के लाउंज में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया है, जो इस प्रकार हैं:

आईआईटीएफ की थीम ‘वोकल फॉर लोकल एंड लोकल टू ग्लोबल’ के अनुरूप, करदाताओं के लाउंज की प्रदर्शनी और इंटरैक्टिव डिस्प्ले स्टार्ट-अप, कृषि एवं संबद्ध गतिविधियों, स्थानीय विनिर्माण, सहकारी समितियों आदि को प्रदान किए गए कर प्रोत्साहन पर प्रकाश डालते हैं। करदाताओं का लाउंज करदाताओं/हितधारकों के साथ बातचीत करने और उनके सामने आने वाले किसी भी समस्या के बारे में प्रतिक्रिया प्राप्त करने का एक माध्यम भी है। इस प्रकार, करदाताओं का लाउंज, न केवल एक संपर्क साधने वाला पहल है बल्कि एक सेवा-प्रदाता के रूप में विभाग की भूमिका को प्रदर्शित करने का एक मंच भी है।

यह भी पढ़ें :   नीति आयोग ने आकांक्षी जिलों के कार्यक्रम पर एक दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया

****

एमजी/एएम/आर