श्री जी. किशन रेड्डी 17 नवंबर को आइजोल में आयोजित उत्तर पूर्वी क्षेत्र के लिए 10वें अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट को संबोधित करेंगे

मुख्य बातें:

भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय 17 नवंबर से 19 नवंबर 2022 के दौरान मिजोरम के आइजोल में उत्तर पूर्वी क्षेत्र के लिए 10वें अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट (आईटीएम) का आयोजन कर रहा है। केन्द्रीय पर्यटन मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी 17 नवंबर 2022 को उत्तर पूर्वी क्षेत्र के लिए 10वें आईटीएम के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। आईटीएम 2022 का उद्देश्य घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उत्तर पूर्वी क्षेत्र की पर्यटन क्षमता को उजागर करना है। मिजोरम के मुख्यमंत्री श्री ज़ोरमथांगा भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

इस तीन-दिवसीय आईटीएम कार्यक्रम में उत्तर-पूर्वी राज्यों के पर्यटन मंत्री, उत्तर-पूर्वी राज्यों की राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारी और पर्यटन एवं आतिथ्य संघों के प्रमुख भाग लेंगे।

यह आयोजन “पर्यटन संबंधी जी20 की प्राथमिकताओं” पर केन्द्रित होगा क्योंकि भारत 1 दिसंबर 2022 से आगामी एक वर्ष के लिए जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। यह मार्ट आठ उत्तर पूर्वी राज्यों के पर्यटन के व्यवसाय से जुड़ी बिरादरी और उद्यमियों को एक साथ लाएगा। इस कार्यक्रम की योजना और रूपरेखा खरीदारों, विक्रेताओं, मीडिया, सरकारी एजेंसियों और अन्य हितधारकों के बीच एक माहौल बनाने के उद्देश्य से बातचीत की सुविधा प्रदान करने के लिए बनाई गई है।

यह भी पढ़ें :   भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने कुछ संशोधनों के साथ जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (जी) और बांग्ला एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड (बीईपीएल) के कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड (सीएमई) के साथ विलय को मंजूरी दी

इस मार्ट में आठ उत्तर पूर्वी राज्यों द्वारा उनकी पर्यटन क्षमता, सांस्कृतिक संध्याओं, आइज़ोल और उसके आसपास के स्थानीय आकर्षणों वाले दर्शनीय स्थलों की यात्रा से संबंधित प्रस्तुतियां शामिल होंगी। इसमें बी2बी बैठक भी शामिल होगी, जहां देश के विभिन्न क्षेत्रों के खरीदार उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विक्रेताओं के साथ आमने-सामने बैठक करेंगे। साथ ही, संबंधित भागीदर राज्यों के पर्यटन उत्पादों को प्रदर्शित करने हेतु सुंदर हस्तशिल्प और हथकरघा के उत्पादों का समावेश करते हुए एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी।   

यह भी पढ़ें :   वर्ष 2022-23 में बफर स्टॉक के लिए किसानों से 2.50 लाख टन प्याज की अधिकतम खरीद की गई

International Tourism Mart 2022 provides an avenue for tourism stakeholders of Mizoram and other northeastern states to showcase the uncharted travel destinations in the region.#ITMMizoram2022(1/3) pic.twitter.com/1IgVhgw6sK

Join the travel exhibition at Mizoram between 17th and 19th November to witness the travel offerings from the states!(2/3)

उत्तर-पूर्वी राज्यों में बारी – बारी से अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट आयोजित किए जाते हैं। मिजोरम पहली बार इस मार्ट की मेजबानी कर रहा है। इस मार्ट के पिछले संस्करण गुवाहाटी, तवांग, शिलांग, गंगटोक, अगरतला, इंफाल और कोहिमा में आयोजित किए जा चुके हैं।

 

*****

एमजी / एएम / आर/वाईबी