banner

‘काशी तमिल संगमम’ के लिए 216 प्रतिनिधियों का पहला दल आज से तमिलनाडु से रवाना होने वाली ट्रेन में सवार होगा

महीने भर चलने वाले ‘काशी तमिल संगमम’ के दौरान भारतीय रेलवे तमिलनाडु से काशी, उत्तर प्रदेश के लिए कुल 13 ट्रेन सेवाएं संचालित करेगी। ‘काशी तमिल संगमम’ के लिए 216 प्रतिनिधियों को लेकर पहली ट्रेन आज तमिलनाडु के रामेश्वरम से रवाना हो रही है। तमिलनाडु से रवाना होने वाली पहली ट्रेन में रामेश्वरम से लगभग 35, तिरुचिरापल्ली से 103 और चेन्नई एग्मोर से 78 प्रतिनिधि ट्रेन में सवार होंगे, ताकि वे इसमें भाग ले सकें। तमिलनाडु के राज्यपाल थिरु आर.एन. रवि इन प्रतिनिधियों के साथ संवाद करेंगे और कल (17-11-2022) चेन्नई एग्मोर में ट्रेन को झंडी दिखाएंगे। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण, मत्स्य पालन व पशुपालन राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

इन ट्रेनों में तमिलनाडु के 2592 प्रतिनिधि यात्रा करेंगे। ये प्रतिनिधि अपनी यात्रा रामेश्वरम, कोयंबटूर और चेन्नई से शुरू करेंगे। ये ट्रेनें रास्ते में 21 स्टेशनों पर रुकेंगी। प्रत्येक ट्रेन में 216 यात्री सफर करेंगे।

यह भी पढ़ें :   श्री धर्मेंद्र प्रधान ने महिलाओं के मुद्दों पर काम कर रहे एक महिला प्रनिधिमंडल से मुलाकात की

काशी तमिल संगमम 2022 दरअसल ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत भारत सरकार की एक पहल है। इसका आयोजन ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की भावना के अनुरूप होगा और इस दौरान खूबसूरत तमिल भाषा के साथ-साथ संस्कृति का भी जश्न मनाया जाएगा।

काशी और तमिलनाडु के बीच सदियों पुराने ज्ञान एवं प्राचीन सभ्यतागत जुड़ाव को फिर से तलाशने के लिए 17 नवंबर से 16 दिसंबर तक वाराणसी में महीने भर चलने वाले ‘काशी तमिल संगमम’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

आईआईटी और बीएचयू के कार्यक्रम के तहत अकादमिक आदान-प्रदान – सेमिनार, चर्चा, इत्‍यादि भारतीय संस्कृति की दो प्राचीन अभिव्यक्तियों के विभिन्न पहलुओं पर विशेषज्ञों/ विद्वानों के बीच आयोजित किए जाएंगे, जिस दौरान इन दोनों के बीच आपसी जुड़ाव और साझा मूल्यों को सामने लाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इसका व्यापक उद्देश्य दो ज्ञान और सांस्कृतिक परंपराओं को एक दूसरे के करीब लाना, हमारी साझा विरासत को सृजित करना एवं समझना और इन क्षेत्रों के लोगों के बीच के आपसी जुड़ाव को मजबूत करना है।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली में कृषि और ग्रामीण विकास बैंकों (ARDBs) के राष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लिया

विस्‍तृत जानकारी के लिए कृपया https://kashitamil.iitm.ac.in/ पर जाएं।  

 

***

एमजी/एएम/आरआरएस

यह भी देखें :   20 लाख रूपये का अवैध मादक पदार्थ 185 ग्राम स्मैक जप्त – श्रीमहावीरजी – करौली

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें