खेल मंत्रालय की टॉप योजना के तहत पहलवान विनेश फोगट को बुल्गारिया में हाई एल्टीट्यूड ट्रेनिंग कैंप के लिए वित्तीय सहायता दी गयी

मुख्य बातें:

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय (एमवाईएएस) ने पहलवान विनेश फोगट के बेलमेकेन, बुल्गारिया में प्रशिक्षण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जो समुद्र तल से लगभग 2600 मीटर ऊपर स्थित एक उच्च ऊंचाई वाला प्रशिक्षण क्षेत्र है।

विनेश, जो अपने फिजियो अश्विनी पाटिल के साथ हैं, पूर्व ओलंपिक रजत पदक विजेता सेराफिम बरज़ाकोव से कैंप में प्रशिक्षण ले रही हैं, जो 19 दिनों (7-26 नवंबर 2022) तक चलेगा।

अंतर्राष्ट्रीय शिविर में बिलियाना डुडोवा (2021 विश्व चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक विजेता), एवेलिना निकोलोवा (2020 ओलंपिक कांस्य पदक विजेता) जैसे शीर्ष पहलवानों समेत कई अन्य प्रमुख पहलवानों के शामिल होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें :   वाणिज्य विभाग के व्यापार उपचार महानिदेशालय ( डायरेक्टरेट जनरल ऑफ़ ट्रेड रेमेडीज - डीजीटीआर) ने अप्रैल, 2021 से एंटी-डंपिंग (एडी)/प्रतिकारी शुल्क (काउंटरवेलिंग ड्यूटीज) (सीवीडी)/सेफगार्ड (एसजी) जांच में 56 अंतिम निष्कर्ष जारी किए

प्रशिक्षण के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) की टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के तहत धन उपलब्ध कराया जा रहा है और इसमें विनेश और उसके फिजियो की हवाई यात्रा, आवास, स्थानीय यात्रा और भोजन का खर्च शामिल है। टॉप्स उसे किसी भी अन्य खर्च के लिए प्रति दिन 50 डॉलर का आउट-ऑफ-पॉकेट भत्ता भी प्रदान करेगा।

इसी बीच, टॉप्स, टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया को बिल फैरेल इंटरनेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए भी तैयार है। यह चैंपियनशिप 18-19 नवंबर 2022 तक न्यूयॉर्क, यूएसए में आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़ें :   श्रम और रोजगार राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली ने ट्रेड यूनियनों से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के बीच ई-श्रम पोर्टल के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अपना पूर्ण समर्थन देने का आह्वान किया

यह प्रतियोगिता, बजरंग को संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ प्रमुख और उभरते पहलवानों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने का मौका देगी। संयुक्त राज्य अमेरिका, हाल ही में संपन्न 2022 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में पुरुषों की फ्रीस्टाइल स्पर्धाओं में सर्वश्रेष्ठ कुश्ती देशों में से एक रहा है।

***

एमजी/एएम/जेके/एसएस