41वें आईआईटीएफ में खादी इंडिया पवेलियन में विदेशी राजदूतों को आकर्षित करती खादी की वैश्विक लोकप्रियता

खादी की बढ़ती वैश्विक लोकप्रियता ने भारत में थाईलैंड की राजदूत सुश्री पट्टारत होंगटोंग, और भारत में ओमान के राजदूत श्री इस्सा अलशिबानी, जिन्होंने शुक्रवार को 41वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला-2022 में खादी इंडिया पवेलियन का दौरा किया। राजदूतों ने खादी की बढ़ती हुई वैश्विक लोकप्रियता की सराहना की और खादी मंडप में सेल्फी पॉइंट पर महात्मा गांधी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चित्रों के साथ सेल्फी ली। खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के निदेशक (प्रचार) श्री संजीव पोसवाल ने उनका स्वागत किया। दोनों राजदूतों ने खादी इंडिया पवेलियन में उत्पादों की व्यापक विविधता और खादी कारीगरों की उत्कृष्ट शिल्प कौशल की सराहना की।

यह भी पढ़ें :   तो क्या राजस्थान की 7 लाख बेटियां गार्गी पुरस्कार से वंचित हो जाएंगी? 383 करोड़ रुपए बांटने हैं बेटियों को। पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने कांग्रेस सरकार के रवैये पर नाराजगी जताई।

  

राजदूतों ने चरखे पर सूत कताई, मिट्टी के बर्तन बनाने, अगरबत्ती और हस्तनिर्मित कागज बनाने का लाइव प्रदर्शन देखा, साथ ही उन्होंने बेहतरीन दस्तकारी खादी कपड़े, रेडीमेड वस्त्र, हस्तनिर्मित आभूषण, हर्बल स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों और कई ग्रामोद्योग उत्पादों के अन्य स्टालों का भी दौरा किया।
थाई राजदूत ने कहा, “मैं खादी और ग्रामोद्योग आयोग को आईआईटीएफ में इतना भव्य खादी इंडिया पवेलियन स्थापित करने के लिए बधाई देती हूं जिसने खादी कारीगरों को अपने उत्पादों को बेचने के लिए एक बड़ा मंच दिया है। खादी भारत और थाईलैंड के बीच एक विशेष संबंध बनाता है और दोनों देश दुनिया भर में खादी को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आने के तरीकों पर काम करेंगे।”

यह भी पढ़ें :   मंत्रिमंडल ने वैश्विक नवाचार साझेदारी पर भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच समझौता-ज्ञापन को अनुमति प्रदान की, जो पूर्व रूप से प्रभावी होगी

  

रांची के सांसद श्री संजय सेठ ने भी दौरा किया खादी पवेलियन में रांची के सांसद श्री संजय सेठ ने दौरा कर खादी उत्पादों को देखा और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के साथ सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी भी क्लिक की।

****

MJPS