इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर आईआईटीएफ में नगालैंड पवेलियन देखने गए

केन्द्रीय इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी तथा कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री, श्री राजीव चंद्रशेखर आज यहां प्रगति मैदान में आयोजित भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में नगालैंड पवेलियन देखने गए।

उन्होंने राज्य के विभिन्न विभागों, गैर-सरकारी संगठनों और कारीगरों द्वारा लगाए गए विभिन्न स्टाल देखे।

राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में नगालैंड मंडप देखते हुए

श्री राजीव चंद्रशेखर ने नगालैंड के निहुनुओ सोरही – राष्ट्रीय हथकरघा पुरस्कार (दो बार) और संत कबीर पुरस्कार से सम्मानित – से मुलाकात की और हथकरघा विरासत को जीवित रखने में बहुमूल्य योगदान देने के लिए उनकी सराहना की।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : दिल्ली मुंबई इंडस्ट्रीयल कॉरीडोर राज्य के औद्योगिक विकास में मील का पत्थर होगा साबित- मुख्य सचिव।

मंत्री ड्रीम ड्रैगन फ्रूट फार्म के स्टाल को भी देखने गए और युवा नागा महिला उद्यमी लुसी न्गुल्ली से मुलाकात की, जो फार्म की मालिक हैं और उन्होंने जैविक ड्रैगन फ्रूट वाइन का उत्पादन शुरू किया है।

श्री राजीव चंद्रशेखर ने पिछले साल दो बार नगालैंड का दौरा किया था। उन्होंने महत्वाकांक्षी जिला किफिरे सहित राज्य में विकास कार्यों की समीक्षा की गई थी। उन्होंने दीमापुर में राष्ट्रीय इलेक्‍ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईईएलआईटी) केंद्र का उद्घाटन किया था। अपनी यात्राओं के दौरान उन्होंने समुदाय के लोगों, जिला अधिकारियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, व्यापारिक समुदाय के प्रतिनिधियों और छात्रों के साथ बैठकें की थीं। उन्होंने चार दशकों में ऐसा करने वाले पहले केंद्रीय मंत्री जुन्हेबोटो से भी मुलाकात की थी। उन्‍होंने कहा, “पूर्वोत्तर के साथ मेरा एक लंबा नाता रहा है, जब मेरे बचपन में मेरे पिता वहां नौकरी करते थे।”

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने वाल्मीकि जयंती पर महर्षि वाल्मीकि को नमन किया

एमजी / एएम / जेके/वाईबी  

यह भी देखें :   Gangapur City : सचिन पायलेट के स्वागत के लिए गंगापुर रेलवे स्टेशन पर उमड़ा जन सैलाब | G News Portal

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें