केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर आईएफएफआई 53 में ‘भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन और सिनेमा’ विषय पर मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे

“कदम कदम बढ़ाए जा…।”

क्या आप आजाद हिंद फौज के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहते हैं, भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के गौरवशाली दिनों को याद करना चाहते हैं और स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देना चाहते हैं? तो फिर ‘भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन और सिनेमा’ विषय पर इंटरैक्टिव अल्ट्रा-डिजिटल प्रदर्शनी देखें, जो संवर्धित वास्तविकता-आधारित आभासी अनुभव प्रदान करती है, जिसमें आगंतुक आजाद हिंद फौज के साथ वर्चुअल मार्च कर सकते हैं।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर कल 53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) के अवसर पर आयोजित इस प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाने के लिए यह प्रदर्शनी सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के तहत केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा 21-28 नवंबर, 2022 तक पंजिम, गोवा में आयोजित की जा रही है।

यह भी पढ़ें :   राजस्थान विवाहों का अनिवार्य रजिस्ट्रीकरण (संशोधन) विधेयक, 2021 ध्वनिमत से पारित  अब विवाह के 30 दिन के भीतर रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करना अनिवार्य

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दुर्लभ फुटेज वाली इस प्रदर्शनी का उद्देश्य स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को जन-जन तक पहुंचाना और युवा पीढ़ी को प्रेरित करना है।

प्रदर्शनी में स्वतंत्रता संग्राम के विभिन्न नायकों पर एक फ्लिप-बुक और पैनल के माध्यम से स्वतंत्रता संग्राम की कालानुक्रमिक यात्रा को दर्शाया गया है और इनसे जुड़ी फिल्में भी प्रदर्शित की गयी हैं। स्वतंत्रता सेनानियों के प्रेरक भाषणों के ऑडियो; प्रमुख गीत, जो आंदोलन की आवाज बन गए और स्वतंत्रता आन्दोलन के नायकों को चित्रित करने वाले यादगार संवाद को भी इस प्रदर्शनी में शामिल किया गया है। इसी तरह एक इमर्सिव थियेटर रूम भी बनाया गया है, जिसमें 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम का 360 डिग्री अनुभव प्राप्त किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण के तहत अब तक 172.95 करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं

इसी तरह, युवा पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं पर बनी एक फिल्म को भी प्रदर्शनी में शामिल किया गया है। भारतीय सिनेमा के इतिहास पर कई डिस्प्ले हैं, जो स्वतंत्रता संग्राम से प्रेरित थे। जलियांवाला बाग पर एक अलग रचनात्मक डिस्प्ले है। एक खंड ‘आजादी क्वेस्ट’ खेल से जुड़ा है, जहां आगंतुक इस खेल का आंनद उठा सकते हैं और स्वतंत्रता आंदोलन के बारे में अपने ज्ञान को समृद्ध कर सकते हैं। डिस्कवरी चैनल द्वारा भारत की यात्रा पर बनाई गई फिल्म, नेटफ्लिक्स की एनीमेशन श्रृंखला और डीडी द्वारा हाल ही में बनाई गई श्रृंखला, ‘स्वराज’ को भी प्रदर्शनी में शामिल किया गया है।

 

एमजी / एएम / जेके/वाईबी