प्रसिद्ध स्पेनिश फिल्म निर्देशक कार्लोस सौरा को 53वें इफ्फी में सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया

प्रसिद्ध स्पेनिश फिल्म निर्देशक कार्लोस सौरा को आज, 20 नवंबर, 2022 को गोवा में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) के 53वें संस्करण के भव्य उद्घाटन समारोह में प्रतिष्ठित सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

स्पैनिश निर्देशक को अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा में उनके अपार योगदान के लिए एक उचित प्रशंसा के रूप में पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उनकी बेटी अन्ना सौरा ने इफ्फी53 के उद्घाटन समारोह में प्रतिष्ठित फिल्म निर्माता की ओर से पुरस्कार स्वीकार किया।

 

इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित होने पर अपना आभार व्यक्त करते हुए कार्लोस सौरा ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से कहा कि वह समारोह में व्यक्तिगत रूप से नहीं आ सकते क्योंकि वह ब्रोंकाइटिस का इलाज करा रहे हैं। प्रशंसित फिल्म निर्माता ने उन्हें सम्मान देने के लिए महोत्सव के आयोजकों के प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता और प्रेम व्यक्त किया।
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने प्रतिष्ठित फिल्म निर्माता को पुरस्कार जीतने पर बधाई देते हुए कहा कि श्री सौरा एक मास्टर हैं जिन्होंने फिल्म निर्माण की कला के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है और खुद को फिल्म निर्माण और फोटोग्राफी के क्षेत्र में महानतम लोगों में से एक के रूप में प्रतिष्ठित किया है।
 

यह भी पढ़ें :   विजिलेंस टीम ने रेलवे यार्ड में की कार्यवाही, 12 डिब्बों में मिला निर्धारित से ज्यादा कोयला

श्री सौरा के सिनेमा और सिनेमाई उत्कृष्टता के प्रति उनके समर्पित जीवन की प्रशंसा करते हुए श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि श्री सौरा कई दशकों से फिल्में बना रहे हैं और 93 साल की उम्र में भी पर्दे के पीछे सक्रिय हैं! केंद्रीय मंत्री ने कहा, “उन्होंने अपने पूरे जीवनकाल में ढेर सारे पुरस्कार और नामांकन जीते हैं और मुझे खुशी है कि उनकी बेटी अन्ना सौरा ने भारत के 53वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के उद्घाटन समारोह में प्रतिष्ठित फिल्म निर्माता की ओर से पुरस्कार स्वीकार किया है।”

इफ्फी53 में, कार्लोस सौरा की विरासत की एक पूर्वव्यापी समीक्षा को कुछ प्रसिद्ध पुरस्कार विजेता फिल्मों की स्क्रीनिंग के माध्यम से प्रदर्शित किया जा रहा है।

कार्लोस सौरा को स्पेन के सबसे प्रसिद्ध फिल्म निर्माताओं में से एक माना जाता है। उनका एक लंबा और विशाल करियर है जो आधी सदी से अधिक का है। उन्हें डेप्रिसा डेप्रिसा के लिए बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए गोल्डन बियर, ला काज़ा और पेपरमिंट फ्रैपे के लिए दो सिल्वर बियर, कारमेन के लिए बाफ्टा और कान्स में तीन पुरस्कारों सहित कई अन्य पुरस्कार मिले हैं।

यह भी पढ़ें :   पहली बार आपके LPG सिलेंडर के लिए 4 सेवाएं शुरू, ग्राहकों को सबसे बड़ी टेंशन से मिली छुट्टी

आधी शताब्दी से अधिक लंबे और शानदार करियर के साथ, सौरा की फिल्में समय और स्थान की परिष्कृत अभिव्यक्ति हैं जो वास्तविकता को कल्पना के साथ, अतीत को वर्तमान के साथ, और स्मृति को परिकल्पना के साथ जोड़ती हैं। उनकी प्रसिद्ध फिल्मों में शामिल हैं, कज़िन एंजेलिका, मामा क्यूम्पल 100 एनोस, द फ्लेमेंको ट्रिलॉजी ब्लड वेडिंग, कारमेन, और लव द मैजिशियन आदि।
 

Celebrated Spanish film director Carlos Saura honoured with Satyajit Ray Lifetime Achievement award at 53rd IFFIDaughter Anna Saura accepted the award on behalf of the eminent filmmaker at the opening ceremony of #IFFI53 Read here: https://t.co/HocXj2LcmV #IFFIGoa #IFFI pic.twitter.com/sWE4IjbSfv

* * *

एमजी/एएम/केसीवी/वाईबी
 

यह भी देखें :   Gangapur City : अस्पताल की छत गिरने से 3 मजदूर घायल, सभी को अस्पताल में भर्ती | G News Portal

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें